Tuesday, August 22nd, 2017
Flash

जानिए रिटायरमेंट के बाद कैसी होगी प्रणव मुखर्जी की लाइफस्टाइल




Politics

भारत को जल्द ही अपना 14वां राष्ट्रपति मिलने वाला है। ऐसे में अब हमारे वर्तमान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के रिटायरमेंट के दिन नजदीक आ गए हैं। 17 जुलार्इ को वोटिंग हो चुकी है, परिणाम भी 20 जुलाई यानि आज आ जाएगा। फिर श्री मुखर्जी अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि राष्ट्रपति के पद से रिटायर हो जाने के बाद उनकी लाइफस्टाइल में कोई खास अंतर आएगा। हां, ये जरूर है कि वे राष्ट्रपति नहीं रहेंगे, लेकिन फिर भी उन्हें अच्छी से अच्छी सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएंगी। तो हम आपको बताते हैं कि रिटायरमेंट के बाद आखिर कैसी होगी प्रणव मुखर्जी की लाइफस्टाइल।

Image result for pranab mukherjee

प्रणव मुखर्जी के लिए नया घर 10 राजाजी मार्ग पर तैयार हो रहा है। करीब 11, 776 वर्गफुट में बना हुआ ये घर पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम का भी सरकारी निवास रह चुका है। बताया जा रहा है कि प्रणब मुखर्जी के नए बंगले में लिफ्ट लगाने की तैयारी की जा रही है। ये पहली बार हो रहा है जब लुटियन जोन के किसी बंगले में लिफ्ट लगाई जा रही है।

Image result for pranab mukherjee new house at rajaji marg

राष्ट्रपति का पद छोड़ देने के बाद श्री मुखर्जी की सैलरी 75 हजार रूपए होगी।  जबकि राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए इनकी सैलरी अभी डेढ़ लाख रूपए है। 2008 में उनकी सैलरी मात्र 50 हजार थी, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के कार्यकाल के दौरान इसे बढ़ाकर डेढ़ लाख रूपए किया गया था।

प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल खत्म हो जाने के बाद उन्हें सेक्रेटरी स्टाफ में एक निजी सचिव, एक अतिरिक्त निजी सचिव, एक पर्सनल असिस्टेंट और दो प्यून होंगे वहीं 60 हजार रूपए तक के ऑफिस एक्सपेंसिंस भी होंगे। किसी पूर्व राष्ट्रपति को राष्ट्रपति पेंशन नियम, 1962 के अनुसार अपने शेष जीवनकाल में भारत में कहीं भी नि:शुल्क आवास पाने का अधिकार होता है. इसमें पानी और बिजली की सुविधा भी नि:शुल्क होती है साथ ही स्टाफ और ड्राइवर सहित कार भी सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाती है। अगर पूर्व राष्ट्रपति के पास अपनी कार है तो सरकार उन्हें हर महीने 250 लीटर पेट्रोल और ड्राइवर का वेतन भी देती है। साथ ही मकान में बिजली पानी की सुविधा भी सरकार देखती है।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories