page level


Monday, December 18th, 2017 03:19 PM
Flash




सबसे बड़ी धोखाधड़ी: इस कंपनी ने ठगी लोगों की 7 हजार करोड़ से ज्यादा की रकम




सबसे बड़ी धोखाधड़ी: इस कंपनी ने ठगी लोगों की 7 हजार करोड़ से ज्यादा की रकमBusiness

Sponsored




मुंबई शहर में हाल ही में एक बहुत बड़ा घोटाला सामने आया है, जिसमें देश के 50 लाख इंवेस्टर्स को चूना लग गया है। ये अब तक का सबसे बड़ा घोटाला माना जा रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पैनकार्ड क्लब्स नाम की कंपनी ने देश के 50 लाख लोगों के साथ 7035 करोड़ से ज्यादा कर रकम ठगी है। इस ठगी का अहसास होते हैं लोगों ने सेबी में शिकायत दर्ज कराना शुरू की। जिसके बाद कंपनी के छह निदेशकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। फिलहाल इस मामले को इकोनॉमिक ऑफसेंस विंग को सौंप दिया गया है।

पहली बार 10 दिसंबर को आई शिकायत-

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि नरेन्द्र नाट़कुर नाम के इंवेस्टर ने 10 दिसंबर को घोटाले की शिकायत दर्ज कराई थी। अधिकारी के अनुसार पीसीएल ने होटल में स्टे करने को लेकर एक स्कीम लांच की थी, इसके तहत लोगों को मेंबरशिप देकर लोगों को इंवेस्ट करने के लिए कहा गया था। इसके लिए पीसीएल इन होटलों में होलीडे पैकेज ऑफर कर रहा था। जिन इंवेस्टर्स से बंपर रिटन्र्स के वादे किए गए, उन्हें हॉलीडे पैकेज नहीं मिले। ऐसे में ठगे गए एक इंवेस्टर ने सेबी से पीसीएल के खिलाफ शिकायत दर्ज की। जांच में पता वला कि कंपनी सामूहिक निवेश चला रही थी। जांच में पता चला कि केवल 1 प्रतिशत लोगों को ही इस स्कीम का लाभ दिया गया था।

सेबी से नहीं ली थी अनुमति-

बता दें कि पीसीएल ने इसके लिए सेबी से किसी तरह की अनुमति नहीं ली थी। ऐसा होने के बाद सेबी ने पहले कंपनी पर ताला लगा दिया और अब इंवेस्टर्स के पैसे लौटाने के लिए कहा है। कंपनी ने सेबी से साफ कहा है कि वह अब किसी से पैसे नहीं ले सकती बल्कि तीन महीने के अंदर सभी इंवेस्टर्स के पैसे लौटाने होंगे। हालांकि पीसीएल ने सेबी के इस आदेश के खिलाफ सिक्योरिटी अपीलेट ट्रिब्यूनल में अपील की है, लेकिन वहां से उसे कोई राहत नहीं मिली। अब कंपनी के 250 अकाउंट्स पर भी रोक लगा दी है। बता दें कि सेबी अब तक कंपनी की 34 प्रॉपर्टीज कुर्क कर चुकी है। कुर्क की गई प्रॉपर्टीज में देशभर के लैंड पार्सल्स, रिजॉर्ट, बिल्डिंग, ऑफिस स्पेस शामिल है।

मिडिल क्लास लोग हुए हैं ठगी के शिकार-

जांच में सामने आया है कि इससे सबसे ज्यादा नुकसान मिडिल क्लास के निवेशकों को हुआ है। पिछले दिनों कंपनी के खिलाफ दादर पुलिस स्टेशन में 40 हजार रूपए की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई गई थी। जिसके बाद 82 से ज्यादा निवेशकों ने शिकायत दर्ज कराई। मिडिल क्लास लोगों ने अच्छे प्रॉफिट के लालच में आकर कंपनी में अपनी पूरी कमाई फंसा दी। जांच के दौरान अब इंवेस्टर्स के भी बयान लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें

5000 करोड़ का घोटालाः कालेधन को सफेद करने के आरोप में पकड़ाया कांग्रेस का करीबी

MP में एजुकेशन का बड़ा घोटाला ,1200 छात्र बिना परीक्षा दिए पास

500 और 2000 के नोट पर हंगामा, विपक्ष ने कहा, शताब्दी का सबसे बड़ा घोटाला

5 रूपए में एक लाइक के बदले, 3700 करोड़ का घोटाला

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें