Sunday, September 3rd, 2017 12:04:23
Flash

भारतीय वैज्ञानिक ने बनाया रेप रोकने वाला सेंसर




भारतीय वैज्ञानिक ने बनाया रेप रोकने वाला सेंसरSocial

Sponsored




भारतीय मूल की वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने रेप रोकने वाला एक सेंसर विकसित किया है। इस सेंसर की मदद से कोई भी लड़की मुश्किल हालात में आसपास के लोगों की मदद ले सकेंगी। इस सेंसर को कपडे़ पर स्टीकर की तरह लगाया जा सकता है। इसमें लगे ब्लूटूथ स्मार्ट फोन ऐप से जुड़ा होगा। परेशानी होने पर यह तेज आवाज कर आसपास के लोगों को अलर्ट भेजेगा। मनीषा इस वक्त एमआईटी में पढ़ाई कर रहीं हैं।

ऐसे काम करेगा सेंसर
यह सेंसर जबरन में शरीर से कपडे़ हटाने की गतिवधि को भापकर आसपास के लोगों, दोस्तों व परिवार को अलर्ट भेजेगा। यह सेंसर दो मोड्स में काम करेगा। एक्टिव मोड और पैसिव मोड। ऐक्टिव मोड में यह सेंसर बाहरी सिग्नल्स के द्वारा मुसीबत का पता लगा सकेंगे। इसके बाद यह सेंसर स्मार्टफोन पर एक संदेश भेजता है, जिससे सेंसर यह तय करेगा कि लड़की होश में है या नहीं। भेजे गए इस संदेश का रिप्लाई 30 सेकेंड के अंदर ना आने पर आसपास के लोगों को अलर्ट करने के लिए फोन तेज आवाज करने लगता है।

वहीं दूसरी और पैसिव मोड में यह मैनुअली काम करता है। लड़की इस सेंसर का बटन दबाकर आसपास के लोगों को अलर्ट कर सकती है। अलर्ट भेजते ही या तो दोस्तो को कॉल लग जाएगा या फिर तेज अलार्म बजेगा। ऐसा तब होगा जब यह ब्लूटूथ स्मार्ट फोन से जुडे़गा। अगर यूजर्स इस अलार्म को 20 सेकेंड के अंदर बंद नहीं करता है तो ऐप यह मान लेता है कि वह मुसीबत में है। जिसके बाद कनेक्टेड फोन पर सिग्नल भेजना शुरू कर देता है जिससे पीड़िता की लोकेशन का पता चल जाता है।

इस तरह से लगाए सेंसर

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories