page level


Wednesday, December 13th, 2017 10:16 PM
Flash




अब किसानों की चिंता खत्म, आएगा ड्राइवर लेस ट्रैक्टर




अब किसानों की चिंता खत्म, आएगा ड्राइवर लेस ट्रैक्टरAuto & Technology

Sponsored




सभी बड़ी ऑटो कंपनी हर दिन मार्केट में अपने एक नए प्रोडक्ट को लॉन्च करती हैं। उसी तरह महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने एक प्रोडक्ट को लॉन्च किया हैं लेकिन 2018 की शुरुआत के वक़्त इसे मार्केट में लाया जाएगा। आपको बता दें, यह एक ट्रैक्टर हैं जो बिना ड्राईवर के चलेगा। जी हाँ! चेन्नई में कंपनी ने बिना ड्राईवर वाले इस ट्रैक्टर पर से पर्दा उठाया हैं।

कंपनी ने बताया हैं कि, ट्रैक्टर में इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया गया हैं। जिससे खेतीबाड़ी से जुड़ा काम और आसन हो जाएगा। इससे उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और दुनियाभर में खाद्यान्न उत्पादन को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि, वें 20 हॉर्स पावर से लेकर 100 हॉर्स पावर के अलग-अलग मॉडल्स को मार्केट में लाने की योजना बना रही हैं।

आपको बता दें, ट्रैक्टर में एक GPS आधारित ऑटोस्टीर टेक्नोलॉजी लगी हुई हैं। जो इसे एक सीधी लाइन में चलने में मदद करती हैं। इसके साथ ही ट्रेक्टर में एक जियोफेंस लॉक लगा हुआ हैं। जिसकी मदद से आपको खेत की मेंढ़ के अंदर बने रहने में मदद मिलेगी। वैसे इसमें एक ऑटो लिफ्ट भी लगी हैं जो खेती के समय आपके औजारों को खेत जोतने के लिए नीचे कर देती हैं और खेती होने के बाद यह आपके औजारों को ऊपर उठा लेती हैं।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें