Thursday, September 21st, 2017 02:16:53
Flash

10 नंबर की जर्सीं पहन कर मैदान पर इन खिलाड़ियों के नाम दर्ज हुए रिकॉर्ड्स




10 नंबर की जर्सीं पहन कर मैदान पर इन खिलाड़ियों के नाम दर्ज हुए रिकॉर्ड्सSports

Sponsored




‘10 नंबरी’ का ठप्पा अपने ऊपर कोई भी नहीं लगवाना चाहता लेकिन जिन लोगों के ऊपर इस नंबर का ठप्पा लगा है उनकी जिंदगी जरूर बदल गई है। जी हां, 10 नंबर की जर्सी जिसने भी खेल के मैदान पर पहनी है आज वह जर्सी पूरे सम्मान के साथ रिटायर्ड की गई है। हाल ही में कुछ दिन पहले एक भारतीय क्रिकेटर ने 10 नंबर की जर्सी पहन कर क्रिकेट खेलने उतर गए लेकिन सचिन के फैंस ने उस किक्रेटर की बैंड बजा दी। कई लोगों ने ट्विटर पर उसे ट्रोल किया तो किसी ने 10 नंबर की जर्सी पहनने पर गुस्सा जाहिर किया। 10 नंबर की जर्सी का जादू सिर्फ क्रिकेट के मैदान पर ही नहीं बल्कि फुटबाल के मैदान पर भी रहा है। 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से विपक्षी टीमों के साथ ही खेल प्रेमियों को भी मंत्रमुग्ध कर दिया है । तो जानते है उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने 10 नंबर जर्सी पहनी हैं-

1. सचिन तेंडुलकर
क्रिकेट के गॉड सचिन जिन्हें बच्चे से लेकर बूढ़े तक खेलते हुए देखना पसंद करते थे। उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड दर्ज किए है। उनके लिए क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं बल्कि मंदिर जाने जैसा था।

2. लियोनल मैसी
फुटबॉल के सर्वकालिक महान खिलाड़ीयों में शुमार हो चुके बार्सिलोना के इस स्ट्राइकर के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज है। 11 साल की उम्र में मैसी ग्रोथ हॉर्मोनी डिफिशिएंसी से पीड़ित थे, इस बीमारी से पीड़ित बच्चों का शारीरिक विकास रूक जाता है। गरीब परिवार में जन्में मैसी ने अपनी इस बीमारी के इलाज के लिए बहुत कुछ सहन किया था।

3. पेले
एक ऐसे फुटबॉलर जिनके बारे में कुछ भी कहना अमेजिंग ही है। कहा जाता है कि लोगों ने फुटबॉल देखना पेले को देखने के बाद ही शुरू किया था। मिशेल प्लाटिनी ने कहा था, ‘पेले जैसे खेलना मतलब आप भगवान की तरह खेल रहे हो।’

4. नेमार
ब्राजिलियन फुटबॉलर नेमार ने बहुत जल्दी ही खेलना शुरू कर दिया था। नेमार के पिता भी एक फुटबॉलर थे जिन्होंने नेमार को एक एडवाइज़र के रूप में गाइड किया था। नेमार ही एक ऐसे प्लेयर है जो टाइम मैगज़ीन के कवर पेज़ पर आए है।

5. डिएगो माराडोना
यह अर्जेन्टीना के एक पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और अर्जेन्टीना के राष्ट्रीय टीम के वर्तमान प्रबंधक हैं। उन्हें आज तक का सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाडियों में से एक माना जाता है। उन्होंने 4 फीफा विश्व कप टूर्नामेंट खेला हैं, जिसमें 1986 का विश्व कप शामिल है। इसके लिए उन्होंने अर्जेन्टीना की कप्तानी की और टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories