Saturday, September 9th, 2017 10:43:39
Flash

जानिए क्या है बड़ों के पैर छूने के पीछे का वैज्ञानिक कारण




Art & Culture

touching-legs-696x387

हिन्दू रीति-रिवाजों को लोगों द्वारा बहुत ही शिदद्दत के साथ निभाया जाता है। उन्हीं रीति-रिवाजों में एक परंपरा है बड़ों के पैर छूने की। हमें बचपन से सिखाया जाता है कि हमेशा बड़ों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। सभी लोग इसे आदर भाव से जोड़कर देखते हैं और इसकी पालना भी करते हैं लेकिन इसके पीछे वैज्ञानिक कारण छुपे हैं। आशीर्वाद लेते समय हम सिर्फ पैर ही क्यों छूते हैं शरीर का कोई दूसरा अंग छूकर आशीर्वाद क्यों नहीं लेते ? दरअसल इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक कारण छुपा है। तो आइये जानते हैं पैर छूने के वैज्ञानिक कारण के बारे में।

दरअसल हमारे शरीर में एनर्जी के प्रवाह के लिए तीन सेंटर्स होते हैं सिर, हाथ और पैर । पैरों की नाड़ी से ऊर्जा का निकास होता है और हाथों की नाड़ी से ऊर्जा प्रवेश करती है ।चरण स्पर्श करते समय हम बड़ों के पैरों को अपने हाथ से छूते हैं और वो आशीर्वाद देने के लिए अपना हाथ हमारे सिर पर रखते हैं।

touching_the_feet_of

ऐसे में हमारी एक एनर्जी के सेंटर का दूसरे की एक एनर्जी के सेंटर से संपर्क होता है और हमारे द्वारा पैर छूने और सामने वाले का हमारे सिर पर हाथ रखने से एनर्जी का सर्किट पूरा होता है और ऐसे में दोनों के शरीर की सकारात्मक ऊर्जा एक दूसरे के शरीर में प्रवाहित होती है ! इसी कारण कहा जाता है की हमे हमेशा अपने माता पिता और बड़ों का हर रोज उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए जिससे उनकी सकारात्मक ऊर्जा हमारे अंदर भी प्रवाहित हो और जो लोग ऐसा नहीं करते उनमे सकारात्मक ऊर्जा का अभाव रहता है।

हालाँकि इसी वजह से ये भी कहा जाता है की जो व्यक्ति पैर छूने लायक हो उसी के पैर छूने चाहिए, अयोग्य व्यक्ति के पैर छूने से उसकी नकारात्मक ऊर्जा भी हमारे अंदर आ जाती है। हालाँकि ऐसा करने पर सामने वाला व्यक्ति नाराज हो सकता है लेकिन हमे ये सोचना है की क्या वह उचित व्यक्ति है जिसके हम पैर छु रहे हैं ?

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories