Sunday, September 3rd, 2017 04:34:15
Flash

दुनिया में कौन है दु:खी और कौन है सुखी, इस रिपोर्ट में पढ़िए सारा मामला




दुनिया में कौन है दु:खी और कौन है सुखी, इस रिपोर्ट में पढ़िए सारा मामलाHealth & Food

Sponsored




जीवन में इतनी व्यस्तता है कि खुश रहने का समय किसके पास है। अक्सर लोग ऐसा सोचते हैं कि हेक्टिक लाइफस्टाइल के साथ उन्हें कोई ऐसा मौका नहीं मिल पाता कि वे खुश रहें। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो बिजी रहने के साथ भी खुश रहते हैं, जिनके चेहरे पर हमेशा स्माइल देखने को मिलती है। ये लोग होते हैं 16-20 साल के और 65-85 साल के। जिन लोगों के चेहरे पर खुशी कभी नजर ही नहीं आती या हंसी इनके लिए ईद के चांद की तरह होती है , जो इनके चेहरे पर कभी-कभी ही नजर आती है। इस तरह के लोगों की उम्र अक्सर 40-50 साल होती है।

अमेरिका के नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च ने जीवन की खुशी पर एक रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि जिन्दगी में खुशी स्माइल फेस जैसी है। रिपोर्ट के अनुसार 16-20 व 65-85 साल के लोग जीवन में सबसे ज्यादा खुश होते हैं, वहीं 45-55 साल के लोग सबसे कम खुश रहते हैं। खुशी का लेवल 21-55 साल तक कम हो जाता है, फिर बढ़ता है। यह रिपोर्ट 97 देशों के 13 लाख लोगों पर किए गए 7 सर्वे के आधार पर तैयार की गई है। जिसमें भारत भी मुख्य रूप से शामिल है। ये एक ऑनलाइन रिसर्च थी, जिसमें लोगों से खुशी को लेकर कई सवाल पूछे गए थे। रिपोर्ट में सामने आया कि जीवन में खुशी 16वें साल और 80वें साल में शिखर पर होती हैं, जबकि 50वें साल में खुशी का लेवल बहुत कम होता है।

डिप्रेशन में रहने का कारण-

बात अगर उन लोगों की करें जो डिप्रेशन में रहते हैं, उनके खुश न हो पाने का एक मुख्य कारण है उनकी जिम्मेदारी। दरअसल, 40-50 साल के लोगों पर जिम्मेदारियां बहुत होती हैं। शादी के बाद अपने परिवार की जिम्मेदारी, बच्चों की जिम्मेदारी, जॉब की टेंशन, सेटल होने का तनाव और कुछ पर्सनल प्रॉब्लम्स भी होती हैं, जिनसे व्यक्ति मुक्त नहीं हो पाता और चाहते हुए भी स्माइल उसके चेहरे पर नहीं दिखती। जबकि 16 साल के बाद युवा चिंतामुक्त होता है। वह अपनी एक नई जिन्दगी शुरू करता है और खुलकर अपनी लाइफ जीता है। जबकि 80 साल का व्यक्ति इसलिए ज्यादा खुश होता है क्योंकि वो सभी जिम्मेदारियों से मुक्त हो चुका होता है। जीवन में अगर खुशी का ग्राफ देखा जाए तो यू शेप में रहता है जो स्माइल का भी सिंबल है।

ये चीजें आपको बनाती हैं अनहैप्पी-

– हमेशा बीते कल और आने वाले कल के बारे में सोचना।
– दूसरों की तुलना खुद से करना।
– सुविधाओं का आंकलन करना।
– रोजाना के काम को नंबर देना।
– खुद के काम को नंबर देना।
– कुछ अच्छा हो जाए के बारे में एनालिसिस करना।
– आपकी उम्मीद के अनुसार कुछ न होना।
– ये सोचना कि क्या हो सकता है।

इन टिप्स को अपनाएं और रहें हर उम्र में खुश-

– अपना ध्यान रखें।
– अपना ध्यान अपने सपनों को साकार करने में लगाएं।
– हमेशा खुद का धन्यवाद करें।
– खुद को तुलना दूसरों से बिल्कुल न करें।
– छोटी-छोटी जीत की भी खुशी मनाएं और चेहरे पर मुस्कान लाएं।
– हमेशा ये यकीन करो, कि आप कर सकते हैं।
– नकारात्मकता से हमेशा दूर रहें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories