Saturday, September 9th, 2017 10:58:52
Flash

चीनी धमकी : भारत न्यूट्रल रहे, नहीं तो सिक्किम की आज़ादी का मुद्दा गूंजेगा




Politics

If India is not neutral, then Sikkim's issue of independence will prevail China

भारत के खिलाफ और ज्यादा जहर उगलते हुए चीन के सरकारी दैनिक अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने आज चेतावनी दी है कि यदि भारत सीमा पर आमने-सामने आकर क्षेत्र पर अपना आधिपत्य जमाने की कोशिशें बंद नहीं करता है, तो ऐसी स्थिति में बीजिंग भी सिक्किम की आजादी के समर्थन में अपीलों का साथ दे सकता है।

भारत की दलाई लामा वाली कूटनीति का वक़्त खत्म

ग्लोबल टाइम्स ने साथ ही यह भी लिखा है कि भारत के दलाई लामा वाली कूटनीति के प्रति चीन पहले से चौकन्ना है, लेकिन भारत इसका पहले ही काफी इस्तेमाल कर चुका है तथा इसलिए तिब्बत मामले पर इसका और कोई असर नहीं पड़ने वाला। लेकिन यदि बीजिंग भारत से संबंधित संवेदनशील मुद्दों पर अपना रुख बदलता है, तो नई दिल्ली से निपटने के लिहाज से यह काफी शक्तिशाली कूटनीति साबित होगा।

दलाई लामा के खिलाफ सिक्किम एक शक्तिशाली कूटनीति

अपने आक्रामक रुख के लिए ख्यात इस अखबार ने आगे लिखा कि चीन को सिक्किम पर अपने रुख पर फिर से विचार करना चाहिए। इसमें कहा गया कि हालांकि वर्ष 2003 में चीन ने सिक्किम के प्रति भारत के लगाव को पहचाना, लेकिन इस मुद्दे पर वह अपना रुख बदल भी सकता है। इसमें आगे कहा गया कि सिक्किम में ऐसे लोग भी हैं, जो उसके पृथक राज्य के इतिहास को पसंद करते हैं और वे इसके प्रति भी संवेदनशील हैं कि बाहरी दुनिया सिक्किम मुद्दे को किस तरह देखती है? जब तक चीनी समाज में सिक्किम की आजादी का समर्थन करने वाले लोग हैं, वे अपनी आवाज उठाएंगे और सिक्किम में आजादी समर्थक अपीलों को बल देंगे। अखबार ने कहा कि दलाई लामा के खिलाफ सिक्किम एक शक्तिशाली कूटनीति है।

भूटान और भारत की दोस्ती भी खल रही

चीन में सत्ता संभाल रही ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना’ के अखबार ने भी यह आरोप लगाया कि भारत हैरतंगेज ढंग से भूटान का दमन और नियंत्रण कर रहा है। इसी के परिणाम स्वरूप भूटान ने चीन या संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के किसी भी अन्य स्थाई सदस्य के साथ राजनयिक संबंध स्थापित नहीं किए हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories