Friday, November 17th, 2017 09:24 PM
Flash




लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहना हो सकता है जानलेवा.. जानिए कैसे




लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहना हो सकता है जानलेवा.. जानिए कैसेHealth & Food

Sponsored




क्या आप बिना हिले-डुले एक ही स्थिति में ऑफिस की कुर्सी पर बैठकर लगातार काम करते हैं। अगर हां, तो आप सावधान हो जाइए। क्योंकि ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। एक से दो घंटे लगतार बैठे रहने वाले लोगों में, उन लोगों में जल्दी मरने का खतरा ज्यादा होता है, जो थोड़ा-थोड़ा करके उतनी ही देर तक बैठते हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये चेतावनी दी गई है। इसमें कहा गया है कि जो लोग काफी देर तक एक ही जगह पर एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं, उनमें दूसरे लोगों के मुकाबले जान का शुरूआती खतरा बढ़ सकता है।

रिसर्च में पता चला है कि जो लोग सबसे ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं, यानि दिन में 8 से 13 घंटे तक लगभग, उनमें मौत का जोखिम 60 से 90 मिनट तक बैठे रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा होता है। जबकि जो लोग 30 मिनट से कम समय के लिए एक ही कुर्सी पर बैठते हैं, उनमें जान का खतरा कम पाया गया।


कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के असिस्टेंड रिसर्च साइंटिस्ट कीथ डियाका के अनुसार हम बैठने के तरीकों के बारे में सोचते हैं कि हम हर दिन कितना बैठते हैं। रिसर्च की ये रिपोर्ट इनाल्स ऑफ इंटरनल मेडिसन में पब्लिश हुई है। टीम ने 46 साल की उम्र से ज्यादा 7985 लोगों पर सात दिनों तक उनकी हिप माउंटेड एक्टिविटी पर नजर रखी थी।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories