page level


Monday, February 19th, 2018 11:37 AM
Flash

मोदी सरकार की ये 4 बिजनेस योजना, महिलाएं बन सकती है लखपति




मोदी सरकार की ये 4 बिजनेस योजना, महिलाएं बन सकती है लखपतिBusiness




महिलाएं भी अब किसी क्षेत्र में पीछे नहीं रहना चाहती हैं। इसके लिए सरकार कई तरह की योजनाएं महिलाओं के लिए बनाती हैं। इसमें शिक्षा, नौकरी, बिजनेस से जुड़े कई स्कीम सरकार ने लॉन्च भी की है। जिसका फायदा सूचना मिलने पर कई महिलाओं ने उठाया भी है तो कई महिलाएं सरकार की इन योजनाओं से घर बैठे ही काम करके कमा रही है। आज आपको ऐसे ही 4 और बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जो मोदी सरकार महिलाओं के लखपति बनने का द्वार खोल सकती है।

सरकार से पैसों की मदद

बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास में पर्याप्त पैसा होना जरूरी है। अगर नहीं है तो आप सरकार से भी मदद ले सकते हो। आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत जिला उद्योग केंद्र या खादी विलेज इंडस्ट्री कमीशन के कार्यालय में जाकर अपने प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ आवेदन कर सकते हैं। जिला उद्योग केंद्र पहले आपके प्रोजेक्ट रिपोर्ट की जांच कर अपनी मंजूरी के साथ बैंक भेज देगा। इसके बाद बैंक आपको लोन देगा जिसमें 15 से 20 प्रतिशत तक आपको सब्सिडी मिल जाएंगी।

घर बैठे प्रोडक्ट बनाकर यहां बेचें

ई-महिला हाट के नाम से मोदी सरकार ने एक योजना लाई है जहां पर महिलाएं इस आन्ॅालाइन प्लेटफॉर्म के जरिए घर पर बनाए गए प्रोडक्ट्स भी बेच सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म मिनिस्ट्री ऑफ वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट द्वारा तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म पर महिलाएं फ्री में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर अपने प्रोडेक्ट्स डिस्प्ले कर सकते है। इसके बाद अगर किसी रिटेलर को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह आपको सीधे संपर्क कर सकते है।

 

यहां करें आवेदन

इस पर आपको दूसरी वेबसाइट की तरह कमीशन नहीं देना होगा। इस वेबसाइट पर आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो महिला ई वेबसाईट पर जा कर रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

पर्स या हैंड बैग बना कर कमाएं

अगर आप को हैंड बैग या पर्स बनाने का शौक है तो आप उसे पूरा कर सकते है साथ ही इसके लिए आपाके लोन भी मिल सकता है। अगर आप 10 हजार हैंड बैग और 10 हजार पर्स बनाकर अपना बिजनेस चला सकती हैं तो आपको करीब 5 लाख रूपए तक का इंतजाम करना होगा। इसमें से आप 90 प्रतिशत तक लोन के लिए आवेदन करते हैं तो उसमे से आपको 50 हजार रूपए का इंतजाम करना होगा। अगर आप रेट में 59 रूपए में बैग सप्लाई करती हैं तो आप लगभग 10 लाख रूपए तक की सेल्स कर सकते हैं।

बुटिक का बिजनेस

आज के समय में आप घर पर ही बुटिक खोलना चाहते है तो वह भी आप कर सकते है। आज के समय में आपको फैशन का थोड़ा भी सेंस होता है और आप मार्केट से अपडेट रहते है तो यह आपके लिए ओर भी आसान हो जाएंगा। लेकिन अगर आप पैसों की किल्लत की वजह से यह बिजनेस शुरू नहीं कर पा रहे है तब अब कर सकते है वो ऐसे – इसके लिए आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन और सब्सिडी भी ले सकते है। आप 2 से 3 लाख में यह बिजनेस कर सकते है। इसके लिए आपको 90 प्रतिशत तक का लोन मिल सकता है और 20 से 30 हजार रूपए का आपको इंतजाम करना होगा। इसके बाद में आपकी स्किल तय करेगी की आप कितना कमा पाते है।

स्कूल बैग बनाने का बिजनेस

नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार आपको साल भर में करीब 12 से 15 हजार बैग बना सकते है। इसके लिए आपको 11.55 लाख रूपए का निवेश करने की जरूरत होगी। इसमें आपको केवल 10 प्रतिशत पैसे का इंतजाम करना होगा। मतलब आपको 1 लाख 10 हजार रूपए का इंतजाम करना होगा। यह अनुमान आपको एक बैग की कीमत के मुताबिक बताई जा रही है। प्रोजेक्ट के मुताबिक अगर आपके बैग की वैल्यू 100 रूपए है तो 15 हजार बैग की कीमत लगभग 15 लाख रूपए हुई और आपने निवेश कितना किया था 11 लाख 55 हजार रूपए है। मतलब आपने पहले साल में ही 3 लाख 45 हजार रूपए कमा लिए है। लोन की सुविधा आपको एनएसआईसी द्वारा जुडी कई प्राइवेट बैंक और पब्लिक बैंक द्वारा मिल सकती है| प्राइवेट बैंक में आईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक समेत और भी कई सारी प्राइवेट बैंक है। वहीं दूसरी ओर सरकारी बैंक में सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ बडौदा बैंक है।

लेकिन इसके आपके पास 100 वर्ग मीटर का स्पेस होना जरूरी है।

तो यह है सरकार की योजना जिसका घर बैठे महिलाएं भी लाभ ले सकती है और अपना बिजनेस शुरू कर सकती है।

यह भी पढ़ें

लड़की ने सेल्समेन के साथ की ऐसी हरकत, देखकर आग-बबूला हो जाएंगे आप

आपके लिए भले ही रद्दी हों, लेकिन साउथ अफ्रीका में बड़े काम के हैं ये 500-1000 के नोट

स्कूली छात्रों ने दिखाई देशभक्ति तो टीचर ने दी ये सजा

Sponsored