page level


Thursday, January 18th, 2018 01:06 PM
Flash
15/01/2018

कभी हाथ में नहीं थी फूटी कौड़ी, अब खुद की टीशर्ट डिजाइन कर कमा रहे हैं करोड़ों रूपए……




कभी हाथ में नहीं थी फूटी कौड़ी, अब खुद की टीशर्ट डिजाइन कर कमा रहे हैं करोड़ों रूपए……Social

Sponsored




कहते हैं ना कि अगर मन में कुछ करने की चाह हो, तो सफलता भी आपके कदम चूमती है। ये कहावत सौ प्रतिशत सच है। यदि मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो, तो मंजिल खुद आपके पास आती है। इस कहावत को सच कर दिखाया है बिहार के प्रवीण कुमार ने। अपने जोश और जज्बे के चलते आज वो 20 करोड़ की कंपनी के मालिक बन गए हैं। बता दें कि जिस शख्स के पास कभी हाथ में फूटी कौड़ी नहीं थी, आज वो शख्स अपनी मेहनत के बल पर करोड़ों की कंपनी का मालिक है। आर्मी स्कूल रांची से पढ़ाई करने वाले प्रवीण कुमार को फ्लिपकार्ट की तरफ से बेस्ट सेलर का अवॉर्ड भी मिल चुका है। वहीं सुपर स्टार सेलर में उन्हें टॉप फाइव में रखा गया है।

प्रवीण कुमार की कहानी-

प्रवीण कुमार ने चेन्न्ई के इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग में पढ़ाई करने के दौरान अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक बिजनेस शुरू करने की सोचा। तब उनके पास कुछ भी नहीं था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। हिम्मत कर 10 लाख रूपए का लोन लिया और खुद अपने क्रिएटिव माइंड से टीशर्ट डिजाइन करने लगे। अब वो ये टीशर्ट बेचें कहां। इसलिए उन्होंने सबसे पहले इसे ऑनलाइन सेल करने का प्लान बनाया। फस्र्ट फेज में उन्होंने खुद की डिजाइन की हुई कुछ ही टीशर्ट ऑनलाइन सेलिंग साइट पर पोस्ट की, लेकिन उनकी मेहनत रंग लाई और लोगों को उनका ये नया फैशन बहुत पसंद आया। टीशर्ट की खूब डिमांड होने लगी। ऐसे में उन्होंने आगे चलकर एक यंग ट्रेंड्स नाम की कंपनी शुरू की। बाद भी उन्होंने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बनाई।

कैसे शुरू हुआ ये सफर-

प्रवीण ने एक इंटरव्यू में बताया कि वे युवा पीढ़ी के टेस्ट के हिसाब से कपड़े डिजाइन करना चाहते थे, इसलिए उनका मांइड सेट था। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने यंग ट्रेंड नाम से कंपनी शुरू की थी। इस कंपनी की टैग लाइन भी स्टे यंग, लिव ट्रेंडी  है। अब दिक्कत अच्छे आईटी प्रोफेशनल मिलने में हो रही थीं। किस्मत से हमारी तरपुर में कुछ गारमेंट स्किल प्रोफेशनल्स से मुलाकात हुई। इससे हमें प्रोडक्ट डेवलपमेंट में बहुत फायदा हुआ। कोयम्बट्टर से अच्छे आईटी प्रोफेशनल मिल गए।

चीन में आ चुका है यंग ट्रेंड्स-

बता दें कि इससे पहले चीन और कोरिया में यंग ट्रेंड्स पॉपुलर हुआ था। लेकिन यहां कपल्स के लिए कपड़े डिजाइन किए जाते थे। प्रवीण कुमार की कंपनी की खास बात ये है कि इसमें लोगों को प्रोडक्ट तय तारख के कुछ दिन पहले ही उपलब्ध हो जाता है। प्रवीण और उनके दोस्त ने पिछले साल वैलेंटाइन डे पर इसे आजमाने की कोशिश की थी, जिससे उन्हें 20 प्रतिशत का प्रॉफिट हुआ था। वे बताते हैं कि ग्राफिक, वायरल हो रहे ट्रेंड को समझना उनका मूल मंत्र है। आज प्रवीण कुमार के पास तीन बेहतरीन डिजाइनर और फोटोशूट के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं।

यह भी पढ़ें

ज्वेलरी डिजाइनिंग में भी बना सकते हैं आकर्षक करियर

इस फैशन डिजाइनर ने किया ऐसा इनोवेशन, कि देखते रह जाएंगे आप

मिलिए ऐसी फैशन डिजाइनर से, जो खून के सैंपल से तैयार करती हैं कपड़े

ये हैं नवजोत सिंह सिद्धू की ग्लैमरर्स बेटी, बनना चहती हैं फैशन डिजाइनर

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories