page level


Tuesday, August 14th, 2018 01:23 PM
Flash

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में लाखों खर्च, इस नेता को बुलाना पड़ा सबसे महंगा




कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में लाखों खर्च, इस नेता को बुलाना पड़ा सबसे महंगाPolitics



कर्नाटक में बीते 23 मई को एक ही मंच पर कांग्रेस, सपा, बसपा, आप, राजद के कई दिग्गज नेता मौजूद थे। मौका थ एचडी कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने कुमारस्वामी पहले से ही चर्चाओं में थे, उनका शपथ ग्रहण भी काफी सुर्खियों में रहा। बताया जा रहा है कि उनके शपथ ग्रहण में अंधाधुंध खर्च किया गया है। जनता के पैसों से नेता कैसे मौज काट रहे हैं, इसकी तस्वीर आरटीआई में शपथ ग्रहण के खर्च को लेकर हुए खुलासे में सामने आई है।

आरटीआई के अनुसार कहने को कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण मात्र 7 मिनट का था, लेकिन इस समारोह में कर्नाटक सरकार ने 42 लाख रूपए खर्च कर डाले। शपथ ग्रहण में सबसे ज्यादा खर्च आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू पर किया गया। इस फेहरिस्त में दिल्ली के सीएम केजरीवाल का नाम भी सबसे ऊपर है।

नायडू पर सबसे ज्यादा खर्च-

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन का ये शपथ ग्रहण सबसे महंगा शपथ ग्रहण साबित हुआ, जिसमें लगभग विपक्ष का हर नेता मौजूद था। कुमारस्वामी ने इसमें 42 बड़े नेताओं को न्यौता भेजा था। इसमें सबसे ज्यादा खर्च आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू पर किया गया। आरटीआई के अनुसार उन पर 872485 रूपए खर्च किए। इसी तरह कमल हसन पर भी 102040 रूपए खर्च किए गए। उन्हें फाइव स्टार होटल ताज वेस्ट एंड में ठहराया गया था। इसी तरह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बिल का खर्च 2 लाख रूपए आया। केजरीवाल के कर्नाटक आने से लेकर लौटने तक खाने -पीने में 71025 रूपए खर्च हुए और बेवरेज में 5 हजार का बिल बना है। इस तरह केजरीवाल का कुल खर्च 1.85 लाख रूपए आया है।

पार्टी को उठाना चाहिए पूरा खर्च-

केजरीवाल का समर्थन करते हुए कर्नाटक आप के संयोजक पृथ्वी रेड्डी ने कहा कि- जिस पार्टी ने आमंत्रित किया, उसे ही पूरा खर्च उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिल अदा करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। वहीं राज्य सरकार की पूर्व लोकायुक्त संतोष हेगड़े का कहना है कि जहां सरकार को पैसा राज्य के विकास में खर्च करना चाहिए वहीं इस तरह से पैसा खर्च करने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए।

नहीं मिला ममता बनर्जी के खर्च का ब्यौरा

आरटीआई में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर किए गए खर्च का ब्योरा नहीं दिया गया है। साथ ही आरटीआइ में ये भी ब्योरा नहीं दिया गया है कि नेताओं ने किस दम में कितना खर्च किया। मतलब उन्होंने ऐसा क्या खाया-पिया कि इतना लंबा-चौड़ा बिल बन गया।

शपथ ग्रहण में शामिल हुए नेताओं का खर्च

.# यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर 1,02,400 रुपये खर्च हुए।
# बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती पर 1,41,443 रुपये।
# केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन पर 1,02,400 रुपये।
# कांग्रेस नेता अशोक गहलोत पर 1,02,400 रुपये।
# सीपीएम नेता सीताराम येचुरी पर 64,000 रुपये।
# झारखंड के पूर्वी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 38,400 रुपये।
# झारखंड के पूर्वी मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी पर 45,952 रुपये।
# एनसीपी नेता शरद पवार पर 64,000 रुपये।
# एआइएमआइएम प्रमुख असद्दुदीन ओवैसी पर 38,400 रुपये।

यह भी पढ़ें

कुमारस्वामी के मंत्री ने “कार” को लेकर मचाया हंगामा, मांग रहे हैं इतनी महंगी कार…

आज विधानसभा में कुमारस्वामी की होगी कड़ी परीक्षा, साबित करना होगा बहुमत

गूगल पर सुर्खियां बटोर रही हैं कुमारस्वामी की ग्लैमरस वाइफ, संबंधों को लेकर हुआ खुलासा

कुमारस्वामी के मंत्री ने “कार” को लेकर मचाया हंगामा, मांग रहे हैं इतनी महंगी कार…

Sponsored