page level


Friday, June 22nd, 2018 06:12 PM
Flash

job फेयर में जाने से पहले करें यह तैयारी, जल्दी मिलेंगी नौकरी




job फेयर में जाने से पहले करें यह तैयारी, जल्दी मिलेंगी नौकरीEducation & Career



जॉब फेयर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर जॉब सीकर्स और फेशर्स के लिए जॉब पाने का यह बेहतर अवसर होता है। लेकिन जॉब फेयर में जा कर सफलता मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी तैयारी पूरी नहीं होती है। जॉब फेयर में जा रहे है तो पूरी तैयारी से जाएं। फिर चाहे आप फ्रेशर हो या सीकर। इस प्लेटफॉर्म पर आप संभावित एप्लोयर की नज़र में आ सकते है। रिक्रूटर्स के साथ आपके पर्सनल रिलेशन भी बन सकते है। इससे आपको अच्छे चांस मिलेंगें। लेकिन आप अपनी तरफ से इन तैयारियों को जरूर करके जाएं –

1. कंपनियों के बारें में जानें

जॉब फेयर में जाने से पहले वहां शामिल होने वाली सभी कंपनियों के बारे में पहले जान ले। इसके अलावा अपनी प्राथमिकता के अनुसार सभी कंपनियों की लिस्ट तैयार करे लें, इससे आपकों कंपनी पर फोकस करने में किसी तरह की परेशानी नहीं आएंगी। जॉब रजिस्ट्रेशन करनें में देरी नहीं करें। साथ ही यह भी देखें कि वहां पर किस सेगमेंट में जॉब उपलब्ध है ताकि आप अपनी स्क्लि्स को उस तरह से हाइलाईट कर सकें।

2. प्रश्न तैयार करें

जॉब फेयर में जाने से पहले अपने सीनियरर्स या किसी प्रोफेशनल्स से मिलकर ऐसे प्रश्न तैयार करें जो अक्सर पूछें जाते हैं और जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। कोशिश करें उन प्रश्नों के उत्तर इंटरनेट से तैयार नहीं करें।

3. रिज्यूम अपडेट करें

समय के साथ अपना रिज्यूम अपडेट करना नहीं भूलें। कभी भी इंटरव्यू देने से पहले एक बार अपना रिज्यूम जरूर चेक करें। क्योंकि आपका रिज्यूम जितना स्ट्रांग होता है। इंटरव्यूई भी आपसे अधिक प्रश्न पूछता है।

4. ड्रेसअप सहीं हो

इंटरव्यू से पहले आपका पहनावा, आपकी ड्रेस आपकी अलग छवि बनाती है। यदि आपकी ड्रेस इंटरव्यू के अनुसार है तो इससे यह समझ आता है कि आप कितने प्रोफेशनलिज्म है। साथ ही आपकी पर्सनालिटी भी शो होती है। आपका व्यवहार विनम्र होना चाहिए। अपनी बारी के लिए शांतिपूर्वक इंतजार करना चाहिए।

5. ठीक तरह से कम्यूनिकेट करें

कम्यूनिकेशन आपके इंटरव्यू का सबसे बड़ा हिस्सा माना जाता है। आपकी वर्बल और नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन पर फोकस करना बहुत अहम होता है। यह आपके इंटरव्यू को प्रभावी बनाता है। तो कोशिश करें अच्छे से कम्यूनिकेट करें।

यह भी पढ़ें

यह ‘डॉग’ है सेलेब्रिटी, जीत चुका है गोल्ड मेडल

इस प्रतियोगिता में भाग लेकर आप जीत सकते है 1 लाख रूपए

10वीं फेल लड़के ने इस कंपनी को लगाया 1.3 करोड़ का चूना

भारत में बन रहा है “इकोफ्रेंडली टायर”, सड़कों पर छोड़ेगा ऑक्सीजन, जानिए और खूबियां

Sponsored