page level


Friday, May 25th, 2018 12:54 AM
Flash

इन 5 जगहों पर मिलती हैं सस्ती दवाएं




इन 5 जगहों पर मिलती हैं सस्ती दवाएंBusiness



आज के समय में दवाओं के दाम सीधे आसमान छू रहे हैं। लेकिन आप दवाओं का खर्च टाल नहीं सकते है। सरकार द्वारा बढ़ते दामों को कम करने के लिए कहा गया है इसके बाद भी दाम लगातार बढ़ते जा रहे है। छोटी – मोटी बीमारी में भी दवाएं इतनी महंगी पड़ जाती है कि इसका सीधे असर आम आदमी के बजट पर पड़ता है। कई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि दवाओं से प्रॉफिट मार्जिन 1700 फीसदी तक लिया जाता है।

5 रूपए की दवा 106 रूपए में जानिए कैसे?

एनपीपीए के डिप्टी डायरेक्टर आनंद प्रकाश के हवाले से जारी रिपोर्ट के अनुसार निजी अस्पताल 5 रुपए की दवा खरीदते हैं और इस पर एमआरपी 106 रुपए कर देते हैं। वहीं, 13.64 रुपए की सीरिंज खरीदकर उसकी एमआरपी 189.95 कर दी जाती है। रिपोर्ट में ऐसी सैंकड़ों दवा या कंज्यूमेबल्स का जिक्र है, जिनपर 250 फीसदी से 1737 फीसदी तक मार्जिन लिया गया है। यानी मरीजों की जेब 17 गुना ज्यादा काटी गई। हम आपको 5 ऐसे मार्केट प्‍लेस के बारे में बता रहे हैं जहां आपको आम कैमि‍स्‍ट के मुकाबले सस्‍ते दाम पर दवाएं मि‍ल सकती हैं। इनमें एक स्‍टोर ऐसा भी जहां आपकी दवा का खर्च आधे से भी कम हो जाएगा।

ये है वो “दवा”, जिसके जरिए बच्चियों के साथ हो रहे हैं “रेप”…

1. जन औषधि‍ केंद्र

जनऔषधि केंद्र है जहां पर आपाको दवाईयां कम पैसे में उपलब्ध हो जाती है। मोदी सरकार ने कम कीमत पर सस्ती दवा मुहैया कराने के ईरादे से यह केंद्र ओपन किया है। ऐसे अभी तक कुल 3 हजार जन औषधि है। यहां पर आपको 130 रूपए की क्रीम 20 रूपए में उपलब्ध हो जाएंगी। बाजार में 30 रुपए में बिकने वाली दर्ज की गोली 3 रुपए में मिल सकती है। उदाहरण के लि‍ए Aceclofenac + Paracetamol का 10 गोली का पत्‍ता मार्केट में करीब 30 रुपए का होता है, वहीं जनऔषधि सेंटर पर यह पत्‍ता मात्र 3 रुपए का मिल रहा है।

कंप्‍यूटर पर ऐसे करें चेक

आप यह जानना चाहते है कि यह कौन – कौन से शहर में उपलब्ध है इसके लिए स्टोर्स के सेक्शन पर क्लिक करें। दाईं ओर सभी राज्‍यों की लि‍स्‍ट दी गई है। उनके आगे गि‍नती लि‍खी है कि उस राज्‍य में कि‍तने स्‍टोर हैं। आप इसपर क्‍लि‍क करेंगे तो आपको पूरा ब्‍यौरा मि‍लेगा। दुकान का पता और फोन नंबर भी दि‍या गया है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट यह हैं –  https://janaushadhi.gov.in 

2.  1mg.com

सभी दवाओं पर फ्लैट 20 % की छूट है। इसके अलावा डायबि‍टीज, वेलनेस और हेल्‍थ प्रोडक्‍ट्स पर अलग से डि‍स्‍काउंट ऑफर्स हैं।

3. Pharmeasy.in

यहां सभी दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट मि‍ल रही है।
– डायबि‍टि‍क केयर पर 50 %
– मेडि‍कल सप्‍लाई एंड इक्‍विमेंट्स पर 50 %
– वैलनेस प्रोडक्‍ट पर 20 %
– पर्सनल केयर पर 50 % की छूट है।

4. Netmeds.com

यहां सभी दवाओं पर फ्लैट 15% की छूट के अलावा 20% का सुपर कैश भी है। दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट का अलग से ऑफर भी है।

5. Zotezo.com

यहां सभी दवाओं पर फ्लैट 20% की छूट मि‍ल रही है। इसके अलावा ऑफर जोन में हेल्‍थ से जुड़े प्रोडक्‍ट्स पर 82 % तक की छूट है।

Sponsored