page level


Friday, May 25th, 2018 10:13 PM
Flash

भारत के 81 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति, जानिए कौन है सबसे अमीर..




भारत के 81 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति, जानिए कौन है सबसे अमीर..Politics



आज जिस देश में महंगाई ने आम लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है, उसी दौर में यहां के मुख्यमंत्री करोड़ों के मालिक बने बैठे हैं। जी हां, हमारे देश भारत में 81 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति हैं। ये बात हम नहीं बल्कि हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में कही गई है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि देश के सबसे अमीर और सबसे गरीब मुख्यमंत्री कौन हैं। इस रिपोर्ट में 29 राज्यों और 2 केंद्र प्रशासित देशों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति और उनके आपराधिक रिकॉर्डों का विश्लेषण सामने आया है। आंकड़े बताते हैं कि आज देश में 81 फीसदी मुख्यमंत्री सबसे अमीर हैं, जबकि बाकी मुख्यमंत्री तंगी हालत में हैं।


ये हैं सबसे अमीर सीएम-

देश के सबसे अमीर सीएम की सूची में सबसे पहले नाम आता है आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू का। नायडू के पास 177 करोड़ की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खंाडू हैं। खांडू वर्तमान में 129 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। तीसरे नंबर पर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह हैं। उनके पास 48 करोड़ की संपत्ति है।

मणिक सरकार है सबसे गरीब-

बात अगर देश के सबसे गरीब सीएम की करें तो इस मामले में मणिक सरकार बहुत गरीब है। आपको जानकर हैरत जरूर होगी कि इस सरकार के पास न तो खुद की कार और और न ही अपना बंगला। यानि संपत्ति के मामले में फिलहाल वे बहुत पीछे हैं। दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी हैं। उनके पास अपनी 30 लाख की संपत्ति है। तीसरे पायदान पर जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती हैं, जिनके पास मात्र 55 करोड़ की चल-अचल संपत्ति है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ कुल 9 लाख 59 हजार रूपए के मालिक हैं।

अपराध के मामले में ये सीएम सबसे आगे –

जारी रिपोर्ट में सीएम के आपराधिक मामलों का भी विश्रलेषण किया गया है। इसमें महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फणनवीस पर अब तकग 22 आपराधिक केस दर्ज हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर केरल की सीपीएम सरकार के सीएम पीनाराई विजयन हैं। उन पर अभी 11 आपराधिक केस चल रहे हैं। वहीं सालभर सुर्खियों में रहने वाले दिल्ली सरकार के सीएम अरविंद केजरीवाल पर 10 केस दर्ज हैं।

इस सीएम के पास है डॉक्टरेट की उपाधि-

पढ़ाई -लिखाई के मामले में सिक्किम के सीएम पीके चामलिंग सबसे ज्यादा एजुकेटिड हैं। उनके पास डॉक्टरेट की उपाधि है। इसके अलावा देश के 39 फीसदी सीएम ग्रेजएुट हैं और 32 फीसदी प्रोफेशनल्स। 16 फीसदी सीएम पोस्ट ग्रेजुएट और 10 फीसदी सीएम ऐसे हैं जो हाईस्कूल भी पास नहीं हैं।

अमीरी में बराबर की टक्कर दे रहे हैं ये सीएम-

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास 2.09 करोड़ की संपत्ति है। जबकि उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की संपत्ति 12 करोड़ से अधिक है।

-छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह के पास 5 करोड़ 61 लाख रुपए की संपत्ति है।

-राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे के पास 4 करोड़ से अधिक संपत्ति है।

-बिहार के सीएम नीतीश कुमार 1 करोड़, 71 लाख रुपए की संपत्ति के मालिक हैं।

-मेघालय के सीएम मुकुल संगमा की संपत्ति 14 करोड़ 50 लाख रुपए है।

-कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया की कुल 13 करोड़ 61 लाख रुपए की संपत्ति है।

 

यह भी पढ़ें  खुलासा

दलित पोस्ट मास्टर की बेटी से चार बार मुख्यमंत्री बनने का सफर

जानिए कैसे गरीबी में पले पढ़े जयराम बने हिमाचल के मुख्यमंत्री

गजब! ये पार्टी जीती यूपी इलेक्शन तो ‘गधा’ बनेगा मुख्यमंत्री

Sponsored