page level


Sunday, September 23rd, 2018 03:56 AM
Flash

चीन, जापान समेत कई देशों में मानी जाती है काली बिल्ली की ये मान्यताएं




चीन, जापान समेत कई देशों में मानी जाती है काली बिल्ली की ये मान्यताएंSpiritual



काली बिल्ली को लेकर भारत में कई तरह की मान्यताएं हैं। जैसे काली बिल्ली रास्ता काट जाए तो अपशगुन माना जाता है। हम उस समय उस रास्ते को ही बदल देते हैं। हमारे देश में काली बिल्ली को अशुभ और नकारात्मक शक्ति से जोड़कर देखा जाता है। भारतीय समाज में बिल्लियों का रास्ता काटना और रोना अशुभ माना जाता है। वैसे काली बिल्ली को लेकर सिर्फ हमारे देश में ही मान्यताएं नहीं है बल्कि दूसरे देशों में भी हैं। आज हम आपको ऐसे 10 देशों के बारे में बताएंगे जिनकी काली बिल्ली को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं।

नीदरलैंड में है मिली जुली मान्यता

नीदरलैंड में बिल्ली को गपशप करने वाला प्राणी माना गया है। जो अपनी खुशी के लिए किसी के भी डार्क सीक्रेट से पर्दा उठा सकता हैं या उसे खराब कर सकता हैं इसलिए नीदरलैंड में लोग उस रूम में कभी भी कोई जरूरी या निजी बात पर डिस्कशन नहीं करते है, जहां बिल्ली बैठी होती है।

जर्मनी में सौभाग्य लेकर आती है काली बिल्ली

जर्मनी में जर्मनी में इससे जुड़ी मान्यता थोड़ी अलग है। उनका मानना है कि जब काली बिल्ली दाएं से बाएं की ओर जाती हुई रास्ता काटती है तो यह दुर्भाग्य लाती है, परन्तु जब यह बायें से दायें की ओर जाती है तो यह सौभाग्य लेकर आती है। इसके अलावा जर्मनी के कुछ इलाकों में माना जाता है कि अगर किसी लड़की की शादी नहीं हो रही है तो उसे कुछ नहीं करना है। अपने जूते से बिल्ली को खाना खिलाने से उसकी जल्दी शादी हो जाती है।

इटली में छींकते हुए दिखी बिल्ली है शुभ

इटली में बिल्ली को शुभ और अशुभ दोनों ही संकेतों से जोड़कर देखा जाता है। अगर इटली में बिल्ली को छींकते हुए देखा जाए तो इसे गुड लक माना जाता है। वहीं अगर बिल्ली किसी बीमार व्यक्ति के बिस्तर पर बैठती है तो माना जाता है उस व्यक्ति की शीघ्र ही मृत्यु हो जाती है।

जापान में मेहमानों का संकेत है काली बिल्ली

जापान में माना जाता है कि अगर किसी बिल्ली को उसके पंजे से मुंह धोते हुए देख लिया जाता है तो इसका मतलब होता है कि उनके मेहमान घूमने आने वाले है।

चीन में अकाल का प्रतीक है बिल्ली

में चीन में काली बिल्ली अकाल और गरीबी आने का प्रतीक मानी जाती है। लातविया में अगर किसान को खेत के गड्ढों में बिल्ली का बच्चा खेलता दिख जाये तो उन्हें लगता है कि फसल अच्छी होगी।

स्कॉटलैंड में समृद्धि का प्रतीक है बिल्ली

स्कॉटलैंड में इसी तरह स्कॉटलैंड में अगर बिल्ली घर के बरामदे में बैठी दिख जाये तो इसका मतलब है कि आपके घर धन और समृद्धि आने वाली है।

आयरलैंड में भयानक बीमारी का प्रतीक है काली बिल्ली

आयरलैंड में आयरलैंड में यह मान्यता है कि अगर चांदनी रात में बिल्ली आपका रास्ता काटती है तो आपको कोई भयानक बीमारी होने वाली है। वैवाहिक जीवन के लिए कुछ जगहों पर तो यह भी माना जाता है कि अगर काली बिल्ली के उपर आपको सफेद रंग का बाल दिख जाये और आप उसे बिना खरोंचे बाहर निकाल लें, तो आपका विवाहित जीवन सुख और समृद्धि से भरा होगा।

इंडोनेशिया में काली बिल्ली से जुड़ी है बारिश

इंडोनेशिया की कुछ जगहों पर बिल्ली को मौसम से जोड़कर देखा जाता है कि अगर काफी लम्बे समय से बारिश नहीं हुई है तो बिल्ली के ऊपर पानी डाल देना चाहिए इससे संभावित रूप से बिल्ली का बदला लेने के लिए बारिश हो जाती है।

यह भी पढ़ें :

फांसी देने से पहले जल्लाद मांगता है माफी, कुछ ऐसे दी जाती है सजा-ए-मौत

पाकिस्तानी बच्ची को बनाया स्वच्‍छता का ब्रांड एंबेसडर, स्वच्छता समिति पर उठे कई सवाल

22 साल बाद इस गाँव को मिली दुल्हन, बारात को देखने उमड़ा पूरा गाँव

Sponsored