page level


Tuesday, December 12th, 2017 11:38 PM
Flash




चीन ने भारत यात्रा कर रहे अपने यात्रियों को दी ये सलाह –




चीन ने भारत यात्रा कर रहे अपने यात्रियों को दी ये सलाह –TravelWorld

Sponsored




भारत और चीन का विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में अब चीन को भारत की यात्रा कर रहे अपने देश के यात्रियों को लेकर चिंता सताने लगी है। उन्हें डर है कि उनके देशवासियों को भारत में किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचाया जाए। इसलिए चीन ने पयर्टकों के लिए एक ट्रेवल एडवाजरी जारी की है। जिसमें उन्होंने यात्रा के दौरान सावधान रहने की सलाह के साथ कुछ हिदायतें भी दी हैं।

बता दें कि पिछले चार महीने में चीन ने तीसरी बार ये एडवाइजरी जारी की है। इससे साफ साबित होता है कि चीन भारत से डरा हुआ है और उसे डर है कि भारत उसे नुकसान पहुंचा सकता है। ये चेतावनी मंगलवार को दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट की गई है।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘कुछ चीनी नागरिक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह गए हैं, जो कि भारत से अनुमति के बिना विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र हैं। कुछ यात्रियों को लौट जाने के लिए कहा गया है। कुछ लोगों को गिरफ्तार तक किया गया है उनसे पूछताछ की गई है।’

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है, ‘पर्यटकों को भारतीय सीमा और सैन्य ठिकानों और वाहनों की फोटो नहीं खींचनी चाहिए। यह भी कहा गया है कि नेपाल की यात्रा के वक्त सीमा पर स्थित बाजारों में जाने से बचें और गलती से भी अन्य देशों के क्षेत्र में न घुसें।’

न लें अजनबियों से कोई चीज-

साथ ही चीन ने ये भी सलाह दी है कि चीनी यात्रा भारतीय कानून का सम्मान करें, भारत के स्थानीय धार्मिक परंपराओं का आदर करें और वहां की संस्कृति का अपमान करें। इसके अलावा चाइनीज यात्रा अपने सामान और पैसों की स्वयं रक्षा करें और किसी अजनबी से कोई भी चीज लेकर न खाएं। चीनी सरकार की तरफ से दी गई ये सलाहें साल के अंत तक वैध हैं। उन्होंने अपने यात्रियों से बार-बार भारत की यात्रा न करने की हिदायत भी दी है।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें