page level


Thursday, August 16th, 2018 05:53 AM
Flash

ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को सरकार ने दिया ये बड़ा झटका




ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को सरकार ने दिया ये बड़ा झटकाBusiness



अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ये खबर पढ़कर आपको बड़ा झटका लग सकता है। अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर मिल रही भारी छूट लोगों को अट्रेक्ट करती है, जिससे लोग भारी संख्या में शॉपिंग कर लेते हैं, लेकिन अब सरकार ने इन सब पर रोक लगाने की तैयारी में है। यानि की ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर मिलने वाले लुभावने डिस्काउंट्स अब मिलना बंद हो जाएंगे।


जी हां, सरकार ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की ओर से दिए जाने वाले भारी डिस्काउंट्स पर रोक लगाने की बात कही है। सोमवार को सरकार ने ई-कॉमर्स पॉलिसी के ड्राफ्ट को संबंधित पक्षों के सामने चर्चा के लिए पेश किया। पॉलिसी के ड्राफ्ट में प्रस्ताव दिया है कि इस तरह की आए दिन मिलने वाले छूट को एक निश्चित तारीख के बाद बंद कर दिया जाना चाहिए।

इन वेबसाइट्स को भी किया शामिल-

बता दें कि ऑनलाइन मार्केट तेजी से ग्रोथ कर रहा है। ऐसे में भारी छूट पर लगाम कसने का मकसद सेक्टर का नियमन करना है। ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में यह पहला प्रस्ताव है, इसलिए इन दिनों ऑनलाइन वेबसाइट्स चर्चा का विषय बनी हुई हैं। इसमें अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के अलावा स्विगी, जूमैटो के साथ ऑनलाइन सर्विस एग्रीगेटर्स अर्बन क्लैप, पेटीएम ऐप और पॉलिसी बाजार को भी शामिल किया गया है।

ऐसा फैसला क्यों….

इस विधेयक को लाने का उद्देश्य एफडीआई, डाटा की लोकल स्टोरेजके साथ लघु और मध्यम उद्योगों के विलय की बात भी इसमें कही गई है। आम लोगों से इस बारे में राय ली जाएगी और फिर इसके बाद इसमें बदलाव भी किए जाएंगे।

बता दें कि भारत में ई-कॉमर्स मार्केट ग्रोथ कर रहा है। फिलहाल ये मार्केट 25 अरब डॉलर का है और चौंकाने वाली बात ये है कि अगले दशक तक इसके 200 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। इस सेक्टर की अच्छी ग्रोथ को देखते हुए ही अलीबाबा, सॉफ्टबैंक, वॉलमार्ट जैसी कंपनियों ने भारत में इंवेस्ट करना शुरू किया है, जिससे भविष्य में भारत में ई-कॉमर्स मार्केट के बढऩे की संभावना बहुत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें

पेटीएम वॉलेट में बने 200 मिलियन यूजर्स, ई-कॉमर्स के लिए पेटीएम ने लॉन्च किया एप

टैक्स के दायरे में आ सकते हैं ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन

Paytm से सीधे बैंक में ट्रांसफर करें पैसा, जानिए पूरी प्रोसेस

Sponsored