page level


Tuesday, September 18th, 2018 02:32 PM
Flash

इनकी बदौलत ही सोशल मीडिया की ABC सीख पाए हैं Rahul, जानिए कौन है ये महिला….




इनकी बदौलत ही सोशल मीडिया की ABC सीख पाए हैं Rahul, जानिए कौन है ये महिला….Politics



कांग्रेस पार्टी के कई नेता यहां तक की राहुल गांधी भी इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब चमक रहे हैं। इससे पहले ऐसा बिल्कुल भी नहीं था। लेकिन अब वे सोशल मीडिया के जरिए लोगों के करीब जा रहे हैं और उनसे संपर्क साधने की पुरजोर कोशिश में जुटे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि राहुल गांधी को सोशल मीडिया का ज्ञान आखिर मिल कहां से रहा है। तो चलिए आज हम आपको उस महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें राहुल की सोशल मीडिया टीचर कहा जा रहा है। उनका नाम है दिव्या स्पंदन उर्फ रम्या।

ब्यूटी विद ब्रेन कही जाने वाली इस अदाकारा ने सोशल मीडिया की मदद से कांग्रेस पार्टी का नक् शा पूरी तरह से बदल डाला है। उन्हीं की बदौलत राहुल ने सोशल मीडिया का क,ख, ग सीखा है और इन्हीं की मदद से राहुल अपनी बात दुनिया के लोगों तक पहुंचाने में सफल हुए हैं।

कन्नड़ फिल्मों में अभिनेत्री रह चुकी है रम्या-

रम्या का नाम आपने पहले भी सुना होगा। ये कन्नड़ फिल्मों में अभिनेत्री रह चुकी हैं। लेकिन राजनीति में आते ही उन्होंने पार्टी का रंग रूप ही बदल दिया है। रम्या का जन्म 29 नवंबर 1982 में हुआ था।उन्होंने 2003 में अभी फिल्म से डेब्यू किया था। रम्या को बेस्ट एक्ट्रेस कन्नड़ के लिए दो बार फिल्म फेयर सम्मान से सम्मानित भी किया गया है।

विरासत में मिली राजनीति-

बताया जाता है कि दिव्या के नरिवार के कई सदस्य राजनीति से ताल्लुक रखते हैं। इसलिए उन्हें शुरू से ही पॉलिटिक्स पसंद थी, लेकन फिर भी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्र्री में अपनी किस्मत आजमाई। यहां भी वे सफल रहीं, लेकिन राजनीति का मोह तब भी नहीं छोड़ पाईं और इंडस्ट्री छोड़ 2012 में  राजनीति में कदम रखा। 2013 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की तरफ से मंड्या विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ीं और जीतीं भी लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

दिव्या के माता पिता मांड्या के रहने वाले हैं और रम्या ने अपनी पढ़ाई सेंट हिल्दा स्कूल ऊटी और चेन्नई से की है। उनकी मां रंजीता कांग्रेस पार्टी के कर्नाटक विंग की वरिष्ठ सदस्य हैं जबकि उनके नाना आर टी नारायण एक जाने माने उद्योगपति हैं। वैसे तो उनका नाम दिव्या स्पंदन है, लेकिन जब वह फिल्मों में आईं तो उन्हें नया नाम मिला रम्या, उन्हें यह नाम जाने माने अभिनेता राजकुमार की पत्नी पर्वथम्मा ने दिया जब वह अपनी पहली फिल्म अभी कर रहीं थीं।

दिव्या स्पंदन फिलहाल कांग्रेस पार्टी की सोशल मीडिया और डिजिटल कम्यूनिकेशन का कार्यभार संभाल रहीं हैं। रम्या के लिए यहां तक पहुंचना भी आसान नहीं था, उन्हें पार्टी में नौसिखिया कहा जाता रहा लेकिन 2017 में राहुल गांधी ने उन्हें पार्टी की सोशल मीडिया का इंचार्ज बनाया। मजेदार बात यह है कि जब दिव्या ने यह पद संभाला था तो कांग्रेस के सोशल मीडिया विंग में महज तीन महिलाएं थीं जो अब बढ़कर 85 फीसदी हो गई हैं।

इससे पहले शशि थरूर का अकाउंट हैंडल किया

2009 में राम्या, शशि थरूर का ट्वीटर अकाउंट हैंडल करती थी। यह सिर्फ एक अकेले भारतीय नेता था जिनका ट्विटर अकाउंट था। उस समय उनके 6000 फॉलोवर्स थे और आज उनके 60 लाख फालोवर्स है कांग्रेस पार्टी में सबसे अधिक। खैर ये बात अलग है पीएम मोदी के 6 गुना फॉलोवर्स ज्यादा हैं।

इनकी वजह से ट्विटर पर बढ़े राहुल के फॉलोअर्स-

दिव्या का अब तक का सबसे बड़ा अचीवमेंट है कि उनके पार्टी में आने से ट्विटर पर राहुल गांधी के फैंस की संख्या बहुत बढ़ गई है। इसका पूरा श्रेय दिव्या को जाता है, लेकिन वे हमेशा इस बात को नकारती रही है। उनका कहना है कि ये सब राहुल की नई सोच का नतीजा है। जो भी हो लेकिन पार्टी की जो चमक-दमक सोशल मीडिया पर नजर आ रही है, उसका श्रेय दिव्या स्पंदन को ही जाता है।

यह भी पढ़ें

सिर्फ कमल हासन ही नहीं, बल्कि इन सितारों ने भी फिल्मों के बाद अपनाई राजनीति..

राहुल गाँधी को पसंद करती हैं सपना चौधरी, थाम सकती हैं कांग्रेस का हाथ

मोदी से लेकर राहुल गांधी के घटे फॉलोअर्स, जानिए किसने खोए कितने फॉलोअर्स

Sponsored