page level


Sunday, December 17th, 2017 05:38 PM
Flash




सोशल मीडिया पर रहें एक्टिव, मिल जाएगी जॉब, जानिए कैसे ?




सोशल मीडिया पर रहें एक्टिव, मिल जाएगी जॉब, जानिए कैसे ?Education & Career

Sponsored




हमने आपको पहले भी कई बार बताया है कि अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो इससे आपको आपकी कोई अच्छी जॉब मिल सकती है। यह बात हम आपसे पहले भी कही है लेकिन अब यह एक सर्वे में भी प्रमाणित हो चुका है। हाल ही में किए गए एक सर्वे का आधार पर दावा किया गया है कि सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वालों में से 56 पर्सेंट ने कहा कि ऐसे प्लेटफॉर्म्स से उनके लिए रोजगार के बेहतर मौके सामने आए। यह सर्वे केली सर्विसेज की ओर से कराई है।

पढ़ें :-10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए सरकारी जॉब का मौका, 69,000 रूपए सैलरी

इस सर्वे के आदार पर करीब 56 पर्सेंट लोगों ने कहा कि पिछले साल जॉब से जुड़े अवसर के लिए सोशल मीडिया के जरिए उनसे संपर्क किया गया। यही नहीं, 25 पर्सेंट लोगों ने कहा कि सोशल मीडिया के रास्ते ही उन्हें जॉब मिल भी गई। यही नहीं सर्वे में शामिल 60 पर्सेंट से ज्यादा लोगों ने दोस्तों और कलीग्स के बीच जॉब रेफरल्स के लिए सोशल मीडिया को बेहतर माध्यम माना। 57 पर्सेंट लोगों ने कहा कि एम्प्लॉयमेंट से जुड़े फैसले करने के लिए वे इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

पढ़ें :-इन 5 हॉट प्राइवेट सेक्टर में जॉब का स्कोप कभी नहीं होगा खत्म

एशिया पैसिफिक रीजन में इंडोनेशिया और थाईलैंड में सोशल मीडिया के जरिए जॉब पाने वालों की तादाद ज्यादा रही। वहां के 38 पर्सेंट लोगों ने यह बात स्वीकार की। इसके बाद चीन और मलेशिया का नंबर क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर रहा। इंडिया पांचवें, सिंगापुर छठे, हांगकांग सातवें, न्यू जीलैंड आठवें और ऑस्ट्रेलिया नौवें स्थान पर रहा।

इस बारे में बात करते हुए केली सर्विसेज के इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर कमल कारंथ ने कहा कि सोशल मीडिया की रफ्तार वर्कप्लेस पर देखी जा सकती है, जहां एम्प्लॉयी अपने काम, अपने एम्प्लॉयर्स के बारे में बातचीत करते हैं और जॉब ओपनिंग्स तथा करियर के विकल्पों पर चर्चा करते हैं।

पढ़ें :-फेसबुक से भी मिल सकती है आपको आपकी ड्रीम जॉब, अपनाएं ये आसान से टिप्स

सोशल मीडिया धीरे-धीरे रिक्रूटमेंट की दुनिया को बदल रहा है क्योंकि यह बड़ी संख्या में लोगों के लिए अवसरों के द्वार खोल सकता है। ये नतीजे केली ग्लोबल वर्कफोर्स इंडेक्स सर्वे ‘सोशियलाइजिंग रिक्रूटमेंट’ का हिस्सा हैं। इनसे पता चलता है कि सोशल मीडिया रोजगार तलाशने के बारे में लोगों की पसंद को ट्रांसफॉर्म कर रहा है।

तो कहने का अर्थ है कि अगर आप वास्तव में कोई अच्छी जॉब पाना चाहते हैं तो सोशल साइट पर एक्टिव रहें क्योंकि यह न केवल आपकी स्किल को बढ़ाता है बल्कि आपको मिलने वाले मौकों की संख्याओं की गिनती में भी बढोत्तरी करता हैं।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें