page level


Sunday, December 17th, 2017 05:40 PM
Flash




1500 करोड़ के साम्राज्य का मालिक है तांगा चलाने वाला




1500 करोड़ के साम्राज्य का मालिक है तांगा चलाने वालाBusiness

Sponsored




आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के जीवन के बारे में बताएँगे, जिन्हें आपने अधिकतर टेलीविजन पर ही देखा होगा। वैसे हम बात कर रहें हैं एमडीएच मसाले के विज्ञापन के दौरान दिखने वाले धर्मपाल गुलाटी की। 94 वर्ष के धर्मपाल जी एक बिजनेसमैन हैं। यह ‘महशियां दी हट्टी’ मतलब एमडीएच कंपनी के मालिक हैं। जिसका रेवेन्यु 15% की ग्रोथ के साथ 924 करोड़ का हो गया हैं और साथ ही 24% की बढोतरी होने पर नेट प्रॉफिट 213 करोड़ का हो गया हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि, ‘असली मसाले सच सच’ कहने वाले धर्मपाल जी की सैलरी प्रति माह 21 करोड़ रूपये हैं। वैसे धर्मपाल जी अपनी सैलरी का 90% एक चैरिटी को दान करते हैं जिसमे 20 स्कूल और एक हॉस्पिटल हैं।

तांगा चलाने से बिजनेसमैन बनने तक का सफ़र

परिवार के बंटवारे के बाद धर्मपाल गुलाटी 1500 रूपये लेकर दिल्ली के करोल बाग़ आ गए थे। जहाँ उन्होंने 650 रूपये देकर एक तांगा खरीद लिया था लेकिन परिवार की जरूरतें ज्यादा थी और आमदनी कम इसलिए जल्द ही उन्होंने अजमल खान रोड़ पर एक मसाला पिसने की दुकान खोली। धर्मपाल जी को अपनी मंजिल का रास्ता जैसे साफ़ दिख रहा था क्योंकि इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा और जल्द ही चाँदनी चौक पर एक दुकान खरीद ली। 1959 में धर्मपाल जी ने कीर्ति नगर में एक प्लॉट खरीदा और फैक्ट्री की स्थापना की।

आज एमडीएच के 60 से ज्यादा प्रोडक्ट हैं लेकिन देग्गी मिर्च, चना मसाला और चाट मसाला में सेल सबसे ज्यादा हैं क्योंकि इनके यह एक माह में करीब एक करोड़ पैकेट बैचते हैं। वैसे विदेशो में भी यह बिजनेस काफी तेजी से चलता हैं। जी हाँ! राजस्थान, अफगानिस्तान, ईरान और कर्नाटक तक यह मसाले बैचे जाते हैं।

एमडीएच के दुबई और लंदन में ऑफिस हैं। यह 100 से ज्यादा देशो में निर्यात करते हैं। इस बिजनेस को उनका बेटा संभालता हैं और उनकी बेटियाँ वितरण का काम संभालती हैं। उनकी 6 बेटियाँ हैं और एक बेटा हैं।

धर्मपाल जी का साम्राज्य कितना बड़ा हैं?

धर्मपाल जी के पिताजी चुन्नीलाल जी ने 1919 में पाकिस्तान के सियालकोट में एक छोटी सी दुकान शुरू की थी और आज इनका साम्राज्य 1500 करोड़ का हैं। आपको बता दें, कंपनी में धर्मपाल जी का 80% शेयर हैं।

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें