page level


Monday, July 23rd, 2018 12:14 AM
Flash

GES 2017 – सबसे कम उम्र 13 वर्षीय के उद्यमी शामिल होंगे, ऑटिस्टिक बीमारी से ग्रसित है




GES 2017 – सबसे कम उम्र 13 वर्षीय के उद्यमी शामिल होंगे, ऑटिस्टिक बीमारी से ग्रसित है



तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में इन दिनों चल रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन जिसमें 1500 से अधिक आंटरप्रेन्योर शामिल हुए।लेकिन इन सभी के बीच 13 वर्षीय बच्चे ने सभी का ध्यान अपनी और खींच लिया है। इस तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में मौजूद यह सबसे कम उम्र का उद्यमी है जो ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले है। इसका नाम हमिश फिनलेसन है जो एक एप डेवलपर है। जो यहां अपने गेमिंग और जागरुकता संबंधी ऐप का प्रदर्शन करेगा।

टेक्नोलॉजी से प्यार है

हेमिश जब 8 साल के थे तब वह तीसरी कक्षा में थे और उस समय ऐप से जुड़ी एक प्रतियोगिता आयोजित हुई थी जिसमें उन्होंने भाग लिया था जिसके बाद से बस उन्हें टेक्नॉलोजी के क्षेत्र में इच्छा जागी। यहीं से हेमिश की यात्रा शुरू हुई। आज उसके द्वारा विकसित किए गए ऐप गूगल प्ले स्टोर के साथ ही एप्पल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है।

ऑटिस्टिक बीमारी से ग्रसित है

हेमिश स्वलीन (ऑटीस्टीक) है, जिसका मतलब वह ऐसी बीमारी ग्रसित है जिसमें बच्चा अपने आप में ही खोया रहता है। पर खास बात यह है कि इसके उनके ऊपर कोई असर नहीं पड़ा। वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐप विकसित करते है। पांच में से एक ऐप हेमिश ने ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसॉर्डर से पीड़ित मरीजों की मदद के लिए बनाया है। एक ऐप कछुओं को बचाने के लिए भी बनाया है। 10 साल की उम्र में पहला एप लिटरबगस्माश बनाया था।

2016 में हुए जीईएस में भी शामिल हुए

सूत्रों के मुताबिक हेमिश दूसरी बार जीईएस में शामिल हुए हैं। इससे पहले उन्होंने 2016 में सिलिकॉन वैली में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया था। उन्होंने यहां हैदराबाद में कहा वह लोगों से वर्चुअल रियलिटी (आभासी हकीकत) के बारे में जानना चाहते हैं। हेमिश लोगों से कौशल यानी स्किल्स के में बारे में बातचीत करने के इच्छुक हैं। बताया जा रहा है कि हमीश का फेवरेट सब्जेक्ट मैथ और कोडिंग करना है। मीडिया से रूबरू होने के दौरान उन्होंने आगे कहा कि, ‘हेमिश दुनियाभर के लोगों द्वारा सामना की जा रही बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी तकनीक विस्तार करना चाहता है। उन्होंने बताया कि 54 देशों में हेमिश के ग्राहक हैं।’

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश सैन्य विद्रोह में 139 सैनिकों को मौत की सजा

122 साल पुराने ‘ताज पैलेस’ में होगा इवांका का भव्य स्वागत, जानिए क्या होगा खास

पीएम मोदी के साथ ग्लोबल समिट में दीपिका शामिल होनी वाली थी, अब किया इनकार

Sponsored






You may also like

No Related