page level


Tuesday, June 19th, 2018 11:45 PM
Flash

गूगल ने बनाया Dr. Virginia Apgar का डूडल, जानिए कौन थी ये….




गूगल ने बनाया Dr. Virginia Apgar का डूडल, जानिए कौन थी ये….Auto & Technology



गूगल ने आज गुरूवार को डॉ.वर्जीनिया ऐपगार का एक खास डूडल बनाया है। इस डूडल को अमेरिका की एनिस्थिसियोलॉजिस्ट डॉ.एपगार के 109वें जन्मदिन पर बनाया गया है। वर्जानिया ऐपगार को ऐपगार स्कोर बनाने के लिए जाना जाता है। बता दें कि इस स्कोर के जरिए नवजात के स्वास्थ्य का पता चलता है।

नवजात को दिया नया जीवन-

डॉ.ऐपगार ने दुनिया के कई बच्चों को नया जीवन दिया है। वर्जानिया ऐपगार का जन्म 7 जून 1909 को हुआ था। उनका शुरूआती जीवन न्यू जर्सी के वेस्टफील्ड में ही बीता। उनका पूरा परिवार म्यूजिक का शौकीन रहा। उनके पिताजी इंश्योरेंस एग्जीक्यूटिव होने के साथ एक एस्ट्रोनॉमर भी थे। यही वजह रही कि उनकी दिलचस्पी साइंस में बढ़ती गई। उनके बड़े भाई ने टीबी की बीमारी के कारण दम तोड़ दिया वहीं छोटा भाई क्रॉनिक इलनेस का शिकार था। 1925 में वेस्टफील्ड हाईस्कूल से ग्रेजएुशन करने के बाद उनका सपना डॉक्टर बनना था। इसके बाद उन्होंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी ऑफ फिजिशियन्स एंड सर्जन्स से पढ़ाई पूरी की। वे यहां इस यूनिवर्सिटी में सर्जन बनने वाली पहली महिला थीं।

डॉ.ऐपगार और उनके दोस्तों ने 1950 में अमेरिका में शिशु मृत्यु दर बढऩे के चलते कई हजार बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया। 1960 तक वे अपने इस काम में सफल हुईं और जन्म लेने के 24 घंटे के अंदर नवजात शिशु के स्वास्थ्य का पता लगाना बेहद आसान हो गया।

लिखी एक किताब भी-

अपने जीवन और करियर में अनुभव के बाद उन्होंने Is My Baby All Right?’ नाम की एक किताब लिखने में भी अपना योगदान दिया। इस किताब में जन्म के दौरान नवजात शिशु के स्वास्थ्य में होने वाली परेशानियों और उनके समाधान का तरीका भी दिया गया था। 1974 में डॉ.एपगार ने इस दुनिया को तो अलविदा कह दिया, लेकिन दुनिया के लाखों-करोड़ों नवजात शिशुओं को नया जीवन दे गईं।

यह भी पढ़ें

मस्ती से भरा है Google का Doodle, इस महान शख़्स को किया डेडिकेट

TOP GOOGLE DOODLE OF ALL TIME

Mother’s Day – Google ने डूडल बनाकर इस तरह विश्व की मांओं को किया समर्पित

मिलिए रेयान गार्मिक से, जो बनाते हैं गूगल के नए-नए डूडल

Sponsored