page level


Thursday, September 20th, 2018 02:50 PM
Flash

मोदी सरकार के इस प्लान से 55 रूपए सस्ता हो सकता है “पेट्रोल”, जानिए कैसे…




मोदी सरकार के इस प्लान से 55 रूपए सस्ता हो सकता है “पेट्रोल”, जानिए कैसे…Business



देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों को लेकर अब सरकार भी चिंतित है। इसे लेकर बीते दिन कांग्रेस ने भारत बंद का भी आ्हवान किया था। लेकिन अब जल्द ही मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगाम कसने के लिए एक प्लान तैयार कर रही है। अगर ये प्लान सफल हो जाता है तो भारत में पेट्रोल-डीजल 50-55 रूपए सस्ता हो जाएगा।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने तो इसे लेकर काम भी शुरू कर दिया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि सरकार जल्द ही देश में इथनॉल बनाने वाली पांच बड़ी फैक्ट्री शुरू करने जा रही है। इथेनॉल लकड़ी के उत्पादों और कचरों से बनाई जाएगी। गडकरी ने कहा है कि इथेनॉल फैक्ट्री के मदद से पेट्रोल-डीजल 50 से 55 रूपए सस्ता हो जाएगा।

आठ लाख करोड़ का पेट्रोल-डीजल ले रहा भारत-

देश भर में बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम और विपक्ष के हमले पर उन्होंने कहा कि हम लगभग आठ लाख करोड़ रुपये का डीजल और पेट्रोल आयात करते हैं। डॉलर की तुलना में रुपए का मूल्य गिर रहा है। जिसकी वजह से इसपर असर पड़ रहा है। लेकिन नई तकनीकि के दम इथेनॉल से गाड़ियां भी चलाई जा सकती हैं। इस दिशा में काम हो रहा है। केंद्र सरकार पेट्रोल में इथेनॉल मिलाकर बेचने की योजना पर पिछले कई सालों से काम कर रही है। इथेनॉल बनाने का मुख्य स्त्रोत गन्ना है, इसके अलावा अन्य मीठे पदार्थों से भी इथेनॉल बनाया जा सकता है।

क्या होगा फायदा-

पेट्रोल में इथेनॉलके मिलाए जाने से ना सिर्फ पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आएगी, बल्कि इसके साथ ही प्रदूषण में भी कमी आएगी। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि इथेनॉल गन्ने को कुचलकर बनाया जाता है। पेट्रोल में इथेनॉल का उपयोग काफी हद तक पेट्रोल के आयात और लागत को कम कर सकता है। इससे पेट्रोल की कीमें भी 20 से 30 रूपए तक घट सकती हैं। उन्होंने कहा कि सिस्टम लागू होने से पहले इथेनॉल की निरंतर और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें

एक बार फिर कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं आपके शहर में कीमत

25000 नए पेट्रोल पंप खोलेगी सरकार, आप भी कर सकते हैं इसके लिए आवेदन

41 के पेट्रोल पर आप से ऐसे 42.83 रूपए वसूल रही है शिवराज सरकार

बिना पेट्रोल के चलता है ये स्कूटर, कीमत सिर्फ 24,000 रुपये

सिर्फ 19 से 20 रूपए का है “पेट्रोल”, जानिए हम तक पह़ुंचते ही कैसे महंगा हो जाता है ये

Sponsored