page level


Sunday, September 23rd, 2018 01:45 AM
Flash

World Malaria Day : इन घरेलू उपायों से घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, आज ही अपनाएं




World Malaria Day : इन घरेलू उपायों से घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, आज ही अपनाएंHealth & Food



गर्मियों में सबसे बड़ी परेशानी होते हैं मच्छर। ये अगर घर में हों तो बीमारी का डर खासतौर से मलेरिया होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में अगर बेमौसम बरसात हो जाए तो मच्छरों की जमात लग जाती है और फिर इनके काटने से लोगों को बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। इन्हें भगाने के लिए आप बाजार से कई बार मॉस्किटो कॉइल, गुड नाइट, ऑल आउट, स्प्रे आदि चीजें लाते होंगे, लेकिन कई बार इनसे भी मच्छर पूरी तरह नहीं भागते। आपके घर में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप घर में और घर के आसपास छ़ुपे मच्छरों को दूर भगा सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं है। तो जानिए क्या हैं ये घरेलू उपाय।

# घर में मच्छरों से बचने के लिए 10-15 कपूर जलाएं। घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें। कुछ ही देर में आपके घर के सारे मचछर भाग जाएंगे।

# आयुर्वेद के अनुसार अगर आप घर में मच्छरों से छुटकारा चाहते हैं तो घर में खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रख दें। ये पौधा मच्छरों को घर में आने से रोकता है। आप भी जरूर आजमा देखिए।

# घर में लिविंग एरिया में लैवेंडर को एक डिजाइनर पॉट में सजा दें, मच्छर आपको जरा भी परेशान नहीं करेंगे।

# गेंदे के सूखे फूल को जलाने से मच्छर और अन्य कीट घर के अंदर व आसपास नहीं भटकते। इसके अलवा इसके फूल घर में खुशबू बिखेरते हैं।

# लेमनग्रास का इस्तेमाल अब तक आप खाने में करती आई होंगी, लेकिन जरा इसे घर में तो रखिए। फिर देखना कैसे आपके घर के सारे मच्छर चुटकियों में भाग जाएंगे।

# लोंग के तेल की खुशबू से मच्छर भाग जाते हैं। इसलिए नारियल और लोंग का तेल मिलाकर शरीर पर लगा लें। मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटक पाएंगे। ये ऑडोमॉस से अच्छा काम करेगा।

यह भी पढ़ें

चीन : अब मच्छरों के जरिए खत्म होगा डेंगू

बरसात में मच्छरों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

अब मात्र 5 रूपए में भाग जाएंगे पूरे घर के मच्छर, बस करना होगा ये काम

भारत में लॉन्च हुआ ‘मच्छर भगाने वाला स्मार्टफोन’

Sponsored