page level


Saturday, December 16th, 2017 04:51 PM
Flash




जानिए कैसे बैंक में रखा आपका पैसा सुरक्षित नहीं है




जानिए कैसे बैंक में रखा आपका पैसा सुरक्षित नहीं हैBusiness

Sponsored




बैंक में आम इंसान से करोड़पति तक लोग पैसा इसलिए रखते ताकि पैसा सुरक्षित रहे। लेकिन, जल्दी ही बैंक में पैसा रखने वालों के लिए सुरक्षा की चिंता खड़ी हो सकती है। केंद्र सरकार जल्द अपने 15 दिसंबर से शीतकालीन सत्र में एक ऐसा बिल लाने की तैयारी में है जिससे आपकी माथे पर परेशानी की लकीरे दिखने लगेगी। केंद्र सरकार फाइनेंशियल रेजोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल, 2017 को जोरशोर से तैयार कर पेश करने की तैयारी में है।

अभी तक आप सिर्फ यही बात जानते हो कि बैंक में आपका पैसा कितना सुरक्षित है। लेकिन, वर्तमान समय में जो नियम है उसे जानकर आपको आश्चर्य ही होगा। मौजूदा व्यवस्था में बैंक में रखें आपके पैसों को निपेक्ष बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम इंश्योरेंस कवर देता है। आपको यह पैसा तभी मिलता है, जब आप इसका प्रीमियम भरते है।

जानिए कैसे बैंक में रखा पैसा सुरक्षित नहीं है

आपको बता दें कि लगभग सभी सरकारी और निजी बैंकों ने यह इंश्योरेंस ले रखा है। पर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बैंक में रखें पूरे पैसे सुरक्षित नहीं है। डीसीसीआई डिपोज़िट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी के मुताबिक बैंक में आपने चाहे जितने भी पैसे रखें हों लेकिन आपको इंश्योरेंस के कवर के तौर सिर्फ 1 लाख रूपए ही इंश्योर्ड होते है। इससे आप यह समझ गए होंगे कि बैंक में आपने जितना भी पैसा रखा है वह सिर्फ 1 लाख रूपए तक ही कवर करता है।

बैंक का दिवालिया होने पर सिर्फ इतना ही मिलता पैसा

अगर कभी बैंक में आपके भी लाखों रूपए रखें हो और बैंक दिवालिया हो जाता है जब बैंक डिपॉजिटर का पैसा लौटाने में सक्षम नहीं होता तब यह इंश्योरेंस आपके लिए सबसे मददगार होता है। साथ ही एक बात और बता दें कि यह इंश्योरेंस कवर आपको सिर्फ 1 लाख रूपए ही देता है।

1961 में आया कानून

डिपोजिट इंश्योंरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन 1961 में स्थापित हुई। पर अभी तक ऐसी कोई स्थिति नहीं आई कि किसी बैंक का दिवालिया हुआ हो। क्योंकि ऐसी स्थिति में आरबीआई बैंक कोई न कोई समाधान निकाल कर उस स्थिति से निपट लेते है। इस नियम से डरने की बजाए आपको अलर्ट रहने की ज्यादा जरूरत है।

यह भी पढ़ें

दुबई घमूने जा रहे हैं , तो जान लें वहां के ये कानून

ग्रेजुएशन के बाद की थी नौकरी, ऐसी लाइफ जीता है विजय माल्या का बेटा

कंपनी खोलने से पहले ये 4 बातें जरूर पढ़ें, आसान लगेगी प्रक्रिया

फ्रीलांसिंग वर्क : विदेशी कंपनियों से घर बैठे इस तरह कमा सकते है पैसे

दसवीं पास हैं तो खोले गैस एजेंसी, सरकार दे रही है मौका

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें