page level


Thursday, May 24th, 2018 10:32 AM
Flash

“Internet Shutdown” के मामले में भारत सबसे आगे, जानिए अन्य देशों की स्थिति




“Internet Shutdown” के मामले में भारत सबसे आगे, जानिए अन्य देशों की स्थितिAuto & Technology



दुनिया में कहीं भी घटना के कारण इंटरनेट बंद करने के मामले बहुत कम देखे जाते हैं, लेकिन भारत विश्व के उन देशों में सबसे आगे हैं, जहां किसी हिंसा की घटना के दौरान तुरंत इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाती है। हालांकि ये सब सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है।  हाल ही में यूनेस्को की जारी हुई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण एशियाई देशों में मई 2017 से अप्रैल 2018 तक 97 बार इंटरनेट सेवा बंद की गई है, जिसमें से 82 मामले अकेले भारत में देखने को मिले हैं।

ये है अन्य देशों की स्थिति-

यूनेस्को की इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जनर्लिस्ट की तरफ से जारी हुई एशिया प्रेस स्वतंत्र रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में अब तक 12 बार इंटरनेट पर रोक लगाई जा चुकी है, जबकि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका में मात्र 1-1 बार ही इंटरनेट सेवा बंद की गई है। इंटरनेट पर रोक लगाने के मामले में दक्षिण एशियाई देश सबसे आगे हैं, उनमें भी भारत इंटरनेट पर जानबूझकर रोक लगाने के मामले में टॉप पर है।

This Taiwan School Girl is Breaking The Internet ;Find why?

कश्मीर में सबसे ज्यादा बंद हुआ इंटरनेट-

आए दिन कश्मीर में हो रही घटनाओं के बाद यहां इंटरनेट सबसे ज्यादा बार शटडाउन किया जाता है। यहां चल रहे सैन्य ऑपरेशन्स के कारण आम जनता के भड़कने के अंदेशे के लिहाज से कई मौकों पर इंटरनेट सेवा बंद करनी पड़ी है। राजस्थान में भी 10 से ज्यादा बार इंटरनेट शटडाउन हुआ। उत्तरप्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा उन राज्यों में से हैं, जहां स्थिति कैसी भी रही हो, इंटरनेट पर रोक नहीं लगाई गई है। इन राज्यों में अब तक 10 से कम बार ही इंटरनेट बंद हुआ है।

इन 4 तरीकों से चलेगा नहीं बल्कि दौड़ेगा आपका Jio का इंटरनेट

कहीं 45 तो कहीं 20 दिन के लिए हुआ इंटरनेट शटडाउन

– बात अगर अकेले भारत की करें तो यहां कई बार ऐसी स्थिति बनी है, जब एक से डेढ़ महीने तक इंटरनेट सेवा को बंद करना पड़ा है। कुछ दिनों पहले पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में अलग राज्य की मांग को लेकर हुए आंदोलन के तहत 45 दिन तक इंटरनेट बंद रहा था।

– जातीय हिंसा के चलते बिहार के नवादा में 40 दिन तक इंटरनेट शटडाउन रहा था।

– जम्मू कश्मीर में सेना के विरोध में फैलाए जा रहे फोटो और वीडियो पर लगाम कसने के लिहाज से यहां 31 दिन तक इंटरनेट सेवा को बंद रखना पड़ा था।

– पिछले साल जम्मू कश्मीर में श्रद्धालुओं की बस में हुए आतंकी हमले के बाद यहां 15 दिन के लिए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया था।

– जनवरी में उत्तरप्रदेश में सहारनपुर में भड़की जातीय हिंसा के बाद यहां 12 दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया था।

– विदेशों की बात करें तो अफगानिस्तान ने देश में टेलीग्राम और व्हाट्सएप की सेवाएं 20 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दी थीं। हालांकि इंटरनेट शटडाउन के चलते कई बार लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। ये केवल एनजॉयमेंट का ही नहीं बल्कि कारोबार में काम आने वाली बहुत उपयोगी चीज है। इसलिए इंटरनेट के बंद होने से देश को भी काफी आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है।

यह भी पढ़ें

बिना इंटरनेट करें facebook, whatsapp पर अनलिमिटेड chat, ये रही पूरी process

Facebook ने भारतीय नेताओं के लिए शुरू की ये नई सर्विस, ऐसे करेंगी काम

Internet Scam You Should Know About

This Tiny Trump Is All Over The Internet

Sponsored