page level


Friday, July 20th, 2018 10:27 AM
Flash

इस शहर में अब भीख मांगने वालों की सूचना देने पर सरकार देगी ये ईनाम




इस शहर में अब भीख मांगने वालों की सूचना देने पर सरकार देगी ये ईनामSocial



देश में जगह-जगह आपको सड़कों पर भीख मांगने वाले लोग दिख जाएंगे। चाहें वह शारीरिक रूप से स्वस्थ हो या अस्वस्थ ऐसे लोग हर दिन अपना गुजारा लोगों द्वारा दी गई भीख के जरिए कर रहे हैं। केंद्र सरकार भले ही देश में भिखारियों की संख्या पर लगाम लगाने के लिए भले ही कुछ न कर रही हो, लेकिन आंध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद में इसे लेकर अनोखी पहल की गई है। इसका मतलब ये नहीं कि शहर को भिखारियों से मुक्त कर दिया जाएगा बल्कि तेलांगना कारगार विभाग ने शहर में भिखारियों के भीख मांगने पर ही प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही विभाग ने घोषणा की है, कि जो भी सड़क पर भिखारियों के भीख मांगने की सूचना देगा उसे 500 रूपए का ईनाम दिया जाएगा।

ये योजना 25 दिसंबर के बाद लागू की जाएगी। 25 दिसंबर के बाद से जो भी व्यक्ति किसी भी भिखारी की जानकारी विभाग को देगा तो उसे 500 रूपए का ईनाम दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले सरकार 7 जनवरी 2018 में भीख मांगने पर प्रतिबंध लगा चुका है। लेकिन कोई खास असर नहीं दिखा है।

विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि पहली बात तो भीख मांगने वाले लोगों के कारण सड़क पर चलने वाले लोगों को परेशानी होती है, वहीं अगर ये लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो भीख मांगकर ही क्यों, कोई छोटा-मोटा काम करक भी अपना पेट पाल सकते हैं। हैदराबाद की तेलांगना सरकार की ओर से उठाया गया ये कदम अन्य शहरों के लिए भी एक मिसाल हो सकता है।

दुनिया के इन देशों में बैन है भीख मांगना-

दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं, जहां भीख मांगना गैरकानूनी माना जाता है। जानिए इन देशों के बारे में।

कनाडा: कनाड़ा में सेफ स्ट्रीट एक्ट 1999 के तहत सड़कों पर भीख मांगना गैरकानूनी है।

चीन: चीन में भी भीख मांगने पर रोक है।

डेनमार्क- डेनमार्क में पीनल कोड की धारा 197 के तहत भीख मांगना गैरकानूनी है। यहां पर भीख मांगने पर 6 महीने की जेल की सजा हो सकती है।

फिनलैंड: फिनलैंड ऐसा देश है जहां 1987 से भीख मांगने पर रोक है।

ग्रीस: आर्टिकेल 807 के तहत यहां भीख मांगना जुर्म है। इसे अपराध की श्रेणी में रखा गया है। ऐसा करने पर 6 महीने की जेल और 3 हजार यूरो का फाइन लगता है।

फिलिपिनिस:  फिलींपिनिस में भीख मांगने पर प्रतिबंध है। 1978 के एंटी मेंडीनेंसी लॉ के तहत इसे सख्ती से लागू नहीं किया गया है। इसके अलावा यूएस, यके, पुर्तगल में भी भीख मांगने पर प्रतिबंध है।

यह भी पढ़ें

सुषमा फिर बनीं मसीहा, भीख मांग रहे रूसी की मदद के लिए आईं आगे

10 करोड़ का मालिक लेकिन मांगता है भीख

इस करोड़पति बिजनेसमैन की बेटी मंदिर में मांग रही है भीख, जानिए कौन है ये

भिखारी करेंगे योजनाओं का प्रचार, सैलेरी देगी मोदी सरकार

Sponsored