page level


Tuesday, August 14th, 2018 09:27 PM
Flash

तूतीकोरिन में इंटरनेट सेवा बंद, जानिए क्यों विवाद में है यहां का कॉपर यूनिट प्लांट




तूतीकोरिन में इंटरनेट सेवा बंद, जानिए क्यों विवाद में है यहां का कॉपर यूनिट प्लांट



तमिलनाडु का तूतीकोरिन इन दिनों चर्चा में है। राज्य में स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहे प्रदर्शन में बुधवार को पुलिस की फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई। अब अफवाहें फैलने के चलते यहां इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। सोशल मीडिया के जरिए लोगों में बढ़ते आक्रोश को देखते हुए ये अहम फैसला लिया गया है। तूतीकोरिन के साथ तिरूनेलवलि और कन्याकुमारी में भी इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

बता दें कि इससे पहले मंगगलवार को भी हिंसक प्रदर्शन के दौरान पुलिस कार्रवाई में 10 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय में राज्य सरकार से तूतीकोरिन की घटना पर रिपोर्ट मांगी है।

पिछले पांच साल से विवाद में है ये प्लांट-

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ मंगलवार से प्रदर्शन शुरू हुआ। पिछले पांच साल से ये प्लांट विवाद में है। इस प्लांअ को बंद करने काअदेश मुख्यमंत्री जयललिता ने दिया था। मीडिया रिपोट्र्स की मानें तो ये प्लांट मूतिकोरिन में मीलवितन में पिछले बीस साल से चल रहा है। जयललिता ने कथित गैस रिसाव के बाद इसे बंद करने का आदेश जारी किया था। लेकिन कंपनी एनजीटी में चली गई।

एनजीटी ने राज्य सरकार का फैसला बदल दिया। इस पर सरकार सुप्रीम कोर्ट गई जहां अर्जी पेंडिंग है। विरोध ने एक बार फिर जोर पकड़ा और मंगलवार को फिर प्रदर्शन हुआ। जानकारी के अनुसार यहां कई महीनों से इसे बंद करने को लेकर प्रदर्शन चल रहा है। लोगों का कहना है कि फैक्ट्री के प्रदूषण के कारण लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। जबकि हाल ही में इस कंपनी ने शहर में अपनी और यूनिट बढ़ाने की घोषणा की है।

प्लांट में होता है 4 लाख टन तांबे का उत्पादन-

बता दें कि इस प्लांट में हर साल 4 लाख टन तांबे का उत्पादन होता है। भारत के कॉपर प्राइमरी बाजार में इसका 35 फीसदी हिस्सा है। माना जा रहा है कि अगर ये प्लांट बंद हो गया तो बाजार में तांबे की कीमत में इजाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ें

जानिए कौन हैं पेरियार, जिनकी मूर्ति के टूटने पर मचा है तमिलनाडु में बवाल

इस कार्टूनिस्ट के कार्टून से मची तमिलनाडु में हलचल, करवा दिया गिरफ्तार

तमिलनाडु में तैयार होने वाली महंगी साडिय़ों की आ गई है “Replica”

तमिलनाडु की राजनीति में आ सकता है भूचाल, रजनीकांत ने दिए स्पष्ट संकेत

Sponsored






You may also like

No Related News