page level


Monday, February 19th, 2018 03:30 PM
Flash

दोस्ती के 25 साल हुए पूरे, करगिल युद्ध के दौरान परवान चढ़ी थी ये दोस्ती




दोस्ती के 25 साल हुए पूरे, करगिल युद्ध के दौरान परवान चढ़ी थी ये दोस्तीWorld




आज से इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 साल बाद भारत आएंगे। वह चार दिवसीय दौर पर हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच में कृषि, जल सरंक्षण, रक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिक, साथ ही अंतराष्ट्रीय मुद्दों समेत कई चीजों पर चार्चा होगी। पिछली साल जुलाई 2017 में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे उस समय उन्होंने पीएम मोदी का बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया था और पीएम मोदी भी उसी अंदाज में उनका स्वागत करेंगे। पीएम मोदी अपने प्रोटोकोल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट रिसीव करने जांएगे। जुलाई 2017 में जब पीएम मोदी गए तब 70 सालों में पहली बार किसी भारतीय पीएम का इजराइल दौरा था। यह इजरायल पीएम का सबसे लंबा दौरा माना जा रहा है। भारत और इजरायल के संबंध के बारे में जानते हैं –

करार – 3181 करोड़ रूपए की मिसाइल डील

कुछ दिन पहले भारत ने इजरायल के साथ 3181 करोड़ रूपए की एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल डील और रॉफेल वेपंस डील निरस्त कर दी थी। लेकिन फिर से यह कयास लगाए जा रहे है कि भारत दौरे पर आए नेतन्याहू दौबारा कन्फर्म कर सकते है। इसके तहत भारत को इजरायल 8,000 एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल देगा।

445 करोड़ रूपए की मिसाइल डील

पीएम नेतन्याहू दिल्ली के बाद में अहमदाबाद, मुंबई और यूपी भी जाएंगे। इस दौर पर भारत, इजरायल के बीच 445 करोड़ रूपए के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते होंगे।

भारत को चौकसी के लिए स्मार्ट बाड़ टेक्नोलॉजी

भारत ने पठानकोट हमले के बाद में पाक सीमा पर स्मार्ट बाड़ लगाने का फैसला किया था। यह स्मार्ट बाड़ टेक्नोलॉजी भारत को इजरायल दे रहा है। यह टेक्नोलॉजी इजरायल ने अरब देशों के साथ अपनी 200 किमी की सीमा पर लगा रखी है। यह टेक्नोलॉजी हवा में खतरे की वॉर्निंग एंड कंट्रोल करने वाला सिस्टम अवाक्स दे राह है।

भारत हर साल 64000 करोड़ के हथियार लेता है

भारत इजरायल से हर साल 64 करोड़ रूपए के हथियार लेता है। साथ ही इन दोनों देशों के बीच में हर साल करीब 26 हजार करोड़ रूपए का कारोबार होता है। इजरायल पीएम के इस दौरे पर भारत से कई क्षेत्रों में डील होने की संभावना है।

भारत इजरायल के बीच 25 साल का रिश्ता

2017 में इजरायल और भारत के बीच में 25 साल दोस्ती को पूरे हो गए। पीएम मोदी इजरायल गए और वह इजरायल जाने वाले पहले पीमए है। इन दोनों देशों ने इसे सेलिब्रेट किया है। यह दोस्ती 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान परवान चढ़ी थी इस दौरान भारत के कहने पर इजरायल ने भारत को सिर्फ एक बार कहने पर लेजर गाइडेड बम और मानवरहित प्लेन मुहैया कराया था। सूत्रों के मुताबिक गोला बारूद भी दिया था।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान सरकार के खिलाफ POK में बवाल, सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर

BJP पर तंज कसने के लिए संविदा कर्मी ने किया शादी के कार्ड पर ये काम…

ट्रांसजेंडर आपसे क्यों मांगते हैं पैसे, इस बात का जवाब सुनकर शर्मिन्दा हो जाएंगे आप

इस महिला ने कमाई में अंबानी को छोड़ा पीछे, ये बिजनेसमैन भी हुए रेस से बाहर

Sponsored