page level


Sunday, February 18th, 2018 03:59 PM
Flash

ऑटो एक्सपो 2018 : लॉन्च हुई 100% इलेक्ट्रिक बस, जानें क्यों है ये ख़ास




ऑटो एक्सपो 2018 : लॉन्च हुई 100% इलेक्ट्रिक बस, जानें क्यों है ये ख़ासAuto & Technology




देखा गया है कि, ऑटो एक्सपो में अभी तक कारों और बाइक्स की लॉन्चिंग हुई है। यह एक्सपो की थीम इलेक्ट्रिक वाहनों पर आधारित रही लेकिन इसी बीच गुडग़ाव, हरियाणा की स्टार्टअप कम्पनी JBM (जेबीएम सोलारिस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) ग्रुप ने एक्सपो 100% इलैक्ट्रिक बस को पेश किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह बस ‘ECO-LIFE’ है। वहीं खबरों के अनुसार इस बस की खासियत यह है कि जीरो अमिशन व्हीकल को 10 वर्षों तक उपयोग में लाने पर 350,000 लीटर डीजल व उस पर खर्च होने वाले पैसे को बचाया जा सकता है।

वैसे JBM सोलारिस ईकोलाइफ एक 12 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बस है। इस बस में 80 से 160 kw की बैटरी लगाई गई है। बताया जा रहा है कि, एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 150 से 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। वहीं ट्रैक्शन मोटर और इंडीपैंडेंट फ्रंट संसपैंशन भी इस इलेक्ट्रिक बस में दिए गए है।

क्या है ख़ास फीचर

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो सेफ स्टोप बटन्स, लाइव कैमरा, सैन्ट्रली मोनीटोर्ड सिस्टम, इलैक्ट्रोनिकली कन्ट्रोल्स एन्ट्री डोर्स और ऑल व्हील्स डिस्क ब्रेक्स भी इस बस में मौजूद है। इसके अलावा यह बस पूरी तरह से लो फ्लोर बस है। इसमें पेसेंजर के फोन चार्जिंग के लिए हर सीट के साथ चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है। इन सभी के अलावा एयर कन्डीशनिंग सिस्टम और पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम भी है।

यह भी पढ़े:-

पेट्रोल-डीजल का झंझट खत्म, टाटा ने लॉन्च की ई-कार

8 सालों बाद नहीं भरवाना पड़ेगा गाड़ियों में पेट्रोल जानिए क्यों

1 रुपए में 10 किमी चलता है यह स्कूटर, कीमत भी उम्मीद से कम

17 ₹/ 80 KM : भारत में लॉन्च हुआ शानदार स्मार्ट E-Scooter ‘Flow’

Sponsored