page level


Tuesday, September 25th, 2018 12:58 PM
Flash

बनारस में मोदी-मैक्रों के साथ-साथ रही ये महिला, जानिए कौन हैं ये…




बनारस में मोदी-मैक्रों के साथ-साथ रही ये महिला, जानिए कौन हैं ये…



फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इन दिनों पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ बनारस की सैर कर रहे हैं। बीते दिन वे बनारस की घाटियों पर गए और नौका विहार जाकर उन्होंने बोटिंग भी की। इस दौरान एक महिला साए की तरह उनके साथ रही।


फ्रांसिसी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान एक तरफ मोदी थे जिन्हें बोलचाल में गुजराती और हिंदी पसंद है, वहीं दूसरी ओर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों जिन्हें फ्रेंच बोलना आती है। भाषाओं के इस अंतर को कम करने के लिए हमेशा इन दोनों के साथ रहीं निलाक्षी सिन्हा।

जी हां, ये हैं निलाक्षी सिन्हा, जो हर वक्त साए की तरह पीएम मोदी के साथ रहीं। ताकि मोदी मैक्रों की फ्रेंच भाषा का मतलब समझ सकें। बता दें कि निलाक्षी पीएम की ऑफिशियल इंटरप्रिटेटर हैं। जो कि हिंदी भाषा में ट्रांसलेट कर उनके विदेशी अधिकारियों और डिग्रेट्रीज से बातचीत के दौरान मदद करती है।

पेरिस से किया है फ्रेंच कोर्स-

आईएफएस अफसर निलाक्षी साहा सिन्हा फ्रेंच एक्सपर्ट हैं। इसलिए ऐसे मौके पर उनका पीएम मोदी के साथ रहना बहुत जरूरी होता है। जहां भाषा को ट्रांसलेट करने की बात आती है। खासतौर से अगर वो भाषा फ्रेंच हो तो। अभी वे मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के वेस्टर्न डिविजन में डायरेक्टर की पोस्ट पर हैं। इन्होंने पेरिस से फ्रेंच लिट्रेचर और लैंग्वेज में कोर्स किया है। फ्रेंच की ये एक्सपर्ट हैं। इसके अलावा अन्हें हिंदी, अंग्रेजी और बंगाली भाषाओं का भी अच्छा ज्ञान है।

समझती है भाव भी-

इंटरप्रिटेटर का काम सिर्फ भाषा को ट्रांसलेट करने का ही नहीं रहता , बल्कि कहने वाले के माइंड को समझना भी जरूरी होता है। सामने वाले की लैग्वेज को उसी फीलिंग और मीनिंग के साथ ट्रंासलेट करना जरूरी होता है, जिससे बोलने वाले के भाव न बिगड़े और समझने वाला भी आसानी से समझ सके। निलाक्षी मोदी के मन के भावों को बेहतर तरीके से समझती हैं, इसलिए वे हर बात को बहुत ही सलीके और मीनिंगफुल बनाकर पेश करती हैं। वे उसी भाव के साथ पीएम मोदी की भाव रखती हैं, जैसे खुद मोदी हिंदी में बयां करते हैं।

बता दें कि बराक ओबामा और फ्रेंकॉइज होनल्डे जैसे नेताओं से मुलाकात के दौरान भी निलाक्षी हर पल मोदी के साथ थीं। निलाक्षी अब तक 14 फॉरेन ट्रिप्स पर मोदी के साथ रही हैं। निलाक्षी बहुत ही साधारण तरीके से रहने वाली महिला हैं। उन्हें सादा कॉटन सारी और बंगाली मिठाइयों से खासा लगाव है। साथ ही वे मोदी के मन के भाव को अच्छी तरह से पढऩे की क्षमता रखती हैं।

यह भी पढ़ें

भारत पह़ुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, दोनों देशों के बीच हो सकते हैं कई अहम समझौते…

शारीरिक संबंध को लेकर फ्रांस में बना ये नया कानून, जानिए इस कानून के बारे में…

पीएम मोदी की बहन शरबती देवी का निधन, पिछले साल शेयर की थी ये तस्वीरें

हाथ जोड़ रहे आडवाणी के सामने से निकल गए पीएम मोदी, देखिए फिर क्या हुआ

Sponsored






You may also like

No Related News