page level


Friday, May 25th, 2018 12:48 AM
Flash

77 साल की नेता ने वो कर दिखाया जो मोदी अभी तक नहीं कर पाए




77 साल की नेता ने वो कर दिखाया जो मोदी अभी तक नहीं कर पाएPolitics



पीएम मोदी हमारे देश और इस दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं और उनकी उम्र 67 साल है। यहां उम्र इसलिए बताई गई है क्योंकि आगे जो बात हम आपको बताने वाले हैं उसका संबंध उम्र से है। अमेरिकन राजनीति की एक नेता जिनकी उम्र 77 साल है उन्होंने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो दुनिया के शायद ही किसी नेता ने किया हो और इस कारनामे को अभी तक पीएम मोदी ने भी नहीं किया है।

लोग कहते हैं कि पीएम मोदी जब भी बोलते हैं उनकी बातें लोगों को बहुत लुभाती है मतलब अच्छी लगती है। लेकिन ये बताइए आपने अभी तक पीएम मोदी को कितनी देर तक बोलते सुना है। पीएम मोदी का भाषण ज़्यादा से ज़्यादा एक या दो घंटे का रहा होगा लेकिन अमेरिकन राजनीति की इस लीडर के भाषण ने तो रिकार्ड ही तोड़ दिया। सच बताए तो भाषण देने में इन्होंने सबके बारह बजा दिए।

जिस नेता की बात हम कर रहे हैं वो अमेरिकन डेमोक्रेटिक पार्टी की राजनेता नैंसी पेलोसी हैं। इन्होंने सार्वजनिक खर्च के लिए धन जारी करने और सरकार के ठप पड़ जाने से बचने के लिए रखे गए बजट करार के खिलाफ प्रतिनिधि सभा में आठ घंटे से अधिक समय तक भाषण दे कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पेलोसी ने कहा कि वह इस बजट करार का विरोध करती हैं क्योंकि इसमें आव्रजन मुद्दों को शामिल नहीं किया गया है।

दूसरा रिकार्ड भारत के नाम पर ही है

इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय राजनयिक और पूर्व रक्षा मंत्री वी.के.कृष्ण मेनन के नाम था जिन्होंने जनवरी 1957 में संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के मुद्दे पर 7 घंटे तक भाषण दिया था। सदन के इतिहास कार्यालय ने सीएनएन को बताया कि पेलोसी का बुधवार को दिया गया संबोधन सदन में दिया गया अब तक का सबसे लंबा संबोधन रहा।

10 बजे शुरू हुआ संबोधन

सदन में अल्पमत नेता ने सुबह लगभग 10 बजे अपना संबोधन शुरू किया और उनका यह संबोधन शाम को 6.10 के आसपास समाप्त हुआ। इस दौरान सदन में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पेलोसी ने कहा, “मुझे ड्रीमर्स की आपबीती को पढ़ने और समझने का सौभाग्य मिला है और अभी भी बहुत कुछ पढ़ना बाकी है। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करती हूं।“

सिर्फ पानी पीकर दिया भाषण

पेलोसी की एक करीबी सूत्र ने सीएनएन को बताया कि उन्हें (पेलोसी) रात में यह विचार आया कि वह सदन को कई घंटों तक संबोधित करे। सूत्र ने बताया कि इस संबोधन के दौरान नैंसी पेलोसी ने चार इंच की हील्स पहन रखी थी और इस दौरान वह सिर्फ पानी पी रही थीं।

पेलोसी कर रही बजट प्रस्ताव का विरोध

अमेरिकी सीनेट द्वारा बुधवार को इस बजट प्रस्ताव को सदन में पारित होने के लिए डेमोक्रेटिक सदस्यों के सहयोग की जरूरत होगी। इसलिए पेलोसी के इस बयान की वजह से बजट प्रस्ताव के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। पेलोसी ने कहा कि वह इस बजट प्रस्ताव का विरोध करती हैं क्योंकि इसमें डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (डीएसीए) कार्यक्रम से प्रभावित अवैध प्रवासियों के लिए स्थाई समाधान शामिल नहीं है।

Sponsored