page level


Friday, August 17th, 2018 05:45 PM
Flash

NEET Result 2018 के नतीजे घोषित, ऐसे कर सकते हैं चैक




NEET Result 2018 के नतीजे घोषित, ऐसे कर सकते हैं चैकEducation & Career



देश के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा NEET Result 2018 के नतीजे आज घोषित किए जा चुके हैं। परीक्षा में शामिल सभी उम्मीदवार cbseneet.nic.in पर अपना रिजल्ट चैक कर सकते हैं। उम्मीदवार अपना रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर रिजल्ट देख सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, इस बार राज्य और ऑल इंडिया कोटा की सीटों की काउंसलिंग अलग होगी। नीट 2018 की प्रवेश परीक्षा 6 मई को आयोजित की गई थी, जिसमें 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए 6 मई को नीट परीक्षा 2018 का आयोजन किया गया था। जिसकी आंसर शीट 25 मई को जारी की गई थी। देश भर में इसके 2255 सेंटर बनाए थे।

पिछले साल यह रहा कटऑफ-

पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो 2017 में अनारक्षित श्रेणी के लिए क्वालिफाइंग पर्सेंटेज 50 प्रतिशत था और क्वालिफाइंग स्कोर 720 में 131 था। OBC/ SC/ ST श्रेणी के लिए यह स्कोर 107 था और क्वालिफाइंग पर्सेंटेज 40 प्रतिशत था। शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए स्कोर 118 था।

नीट परीक्षा के पेपर लीक ना हो इसके लिए सीबीएसई ने कड़े इंतजाम कर रखे थे। इस बार केंद्र पर प्रशिक्षित सीबीएसई व केंद्रीय विद्यालय संगठन के शिक्षक ही तैनात थे। साथ ही शिक्षकों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैमरा आदि का प्रयोग पर रोक लगा दी गई थी। इसके अलावा परीक्षा केद्रों पर बोर्ड के अधिकारी को ही प्रश्न पत्र खोलने दिया गया था।

ऐसे करें चैक-

~ सबसे पहले NEET 2018 Result देखने के लिए cbseresults.nic.in पर लॉगइन करें।
– इसके बाद यहां NEET 2018 Result लिंक पर क्लिक करें।
– अब इसमें अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ डालें।
– सब्मिट पर क्लिक करें। स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा। इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

यह भी पढ़ें

NEET की परीक्षा देने गये छात्र की शर्ट के स्लीव्स काटे

NEET 2018 ने जारी किया ड्रेस कोड, भूलकर भी नहीं करे ये गलतियां

NEET 2018 के जारी हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करें download

अगले साल से उर्दू में भी होगी NEET

Sponsored