page level


Thursday, August 16th, 2018 05:55 AM
Flash

Whatsapp : अब Colour Code करेगा असली और नकली मैसेज की पहचान




Whatsapp : अब Colour Code करेगा असली और नकली मैसेज की पहचानAuto & Technology



देश में व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड हो रहे फेक मैसेज के चलते आज से केवल पांच लोगों को मैसेज भेजने का नियम लागू हो गया है। लेकिन व्हॉट्सएप के अनुसार देश में भड़क रही हिंसा और मौतों को रोकने के लिए केवल इतना प्रयास ही काफी नहीं है, बल्कि इसके लिए अन्य तरीके भी अपनाए जाएंगे।

दिल्ली के एक इंस्टीट्यूट की टीम ऐसा ऐप बनाने पर काम कर रही है, जिससे फर्जी मैसेजों को मिनटों में पकड़ा जाएगा। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आईआईटी- डी के कंप्यूटर साइंस के असोसिएट प्रोफेसर पोन्नूरंगम कुमारगुरू की अध्यक्षता में ये टीम बनाई गई है। यह टीम एक ऐसा ऐप तैयार कर रही है जो मैसेजिंग ऐप पर आई खबरों की सच्चाई का पता लगा सकेगा।

अपना रहे हैं ये खास तरीका-

प्रोफेसर कुमार गुरू का मानना है कि इस वक्त ये ऐप हिंसा और झूठी अफवाहों पर लगाम कसने के लिए कारगार साबित हो सकता है। प्रोफेसर ने कहा कि हम बड़ी मात्रा में डाटा इकठ्ठा कर रहे हैं। हमने लोगों को 9354325700 पर व्हॉट्सएप पर आए मैसेज को फॉरवर्ड करने के लिए कहा है। पहले हम इन मैसेज की जांच करेंगे, साथ ही बाद में इनके सोर्स का भी पता लगाया जाएगा। फिर ऐसे मैसेज को रोकने के लिए एक मॉडल तैयार किया जाएगा।

रंग करेगा असली और नकली की पहचान-

इस ऐप के जरिए कुछ ऐसे कलर कोड बनाए जा रहे हैं, जिससे मैसेज की सत्यता प्रमाणित हो सकेगी। जानिए ऐसे –

हरा रंग- अगर ऐप में हरा रंग होगा तो इसका मतलब है कि मैसेज पूरी तरह से सत्यापित या सही है। आप इसे आगे बेझिझक फॉरवर्ड कर सकते हैं।

पीला रंग- पीले रंग का मतलब होगा कि सिस्टम इस मैसेज को डीकोड नहीं कर पाया ।

लाल रंग- ऐप में लाल रंग आने पर यह पता लगाया जा सकेगा कि मैसेज असली है या फेक। प्रोफेसर कुमार गुरू के अनुसार ये ऐप कुछ ही महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा।

बता दें कि ये सभी प्रयास देश में झूठी अफवाहों और मैसेज के कारण हो ीही मासूमों की हत्या को रोकने के लिए किए जा रहे हैं। पिछले कई दिनों में व्हाट्सएप के कारण तमाम हिंसक घटनाएं देखने को मिली हैं। महाराष्ट्र के रैनपाड़ा गांव में जहां बच्चा चोरी करने के शक में 5 लोगों की हत्या कर दी वहीं कनार्टक में भी बच्चा चोरी होने की अफवह पर भीड़ ने एक मासूम शख्स की हत्या कर दी।

यह भी पढ़ें

Whatsapp का नियम लागू, 5 से ज्यादा लोगों को नहीं भेज पाएंगे मैसेज

अब Whatsapp पर आएगा चालान, इंदौर में वाहनों के लिए शुरू होंगे Smart Card

सिर्फ एक मैसेज और WhatsApp पर होगी ट्रेन की पूरी जानकारी

Whatsapp पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सेट होगी “लिमिट”, भेज सकेंगे सिर्फ इतने मैसेज

Sponsored