page level


Thursday, December 14th, 2017 06:47 PM
Flash




एडमिशन लेने पर अब छात्राओं को मिलेंगे 2 हजार रूपए




एडमिशन लेने पर अब छात्राओं को मिलेंगे 2 हजार रूपएEducation & Career

Sponsored




बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे के साथ शिवराज सरकार प्रदेश की बेटियों को एक तोहफा देने जा रही है। बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान एक नई योजना लेकर आए हैं। उन्होंने हाल ही में इस योजना का ऐलान किया है। एएनआई से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 6वीं कक्षा में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 2 हजार रूपए दिए जाते थे, लेकिन अब नई योजना के तहत 2 हजार रूपए की ये राशि केवल 6वीं कक्षा में एडमिशन लेने तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि जब छात्रा आगे की कक्षा में दाखिला लेगी, तो उस समय भी उसे ये राशि मुहैया कराई जाएगी। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के स्कूलों में छात्राओं की संख्या बढ़ेगी साथ ही वे अपना भविष्य भी संवार पाएंगी।

 

सरकार देगी लैपटॉप और मुफ्त में किताबें-
छात्रा 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक प्राप्त करेगी, उसे सरकार की तरफ से फ्री में किताबें, लैपटॉप और साइकिल ईनाम के रूप में दी जाएगी। हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब प्रदेश सरकार बेटियों को ये उपहार दे रहे हैं, इससे पहले भी मध्यप्रदेश में बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए लाडली लक्ष्मी जैसे कई योजनाएं लागू की गई है, जिसका लाभ आज प्रदेश की कई बेटियों को मिल रहा है।

 

सरकार के इन फैसलों से उन छात्राओं को बेहद लाभ पहुंचेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। साथ ही सरकार के इस फैसले से प्रदेश के कई माता-पिता अपनी बेटियों की पढ़ाई नहीं रोक सकेंगे।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें