page level


Monday, August 20th, 2018 11:43 PM
Flash

अब व्हाट्एप के जरिए भी कर सकते हैं पेमेंट, जानिए कैसे




अब व्हाट्एप के जरिए भी कर सकते हैं पेमेंट, जानिए कैसेAuto & Technology



अब तक आप फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग सर्विसेस वाली कंपनी व्हाट्एस के जरिए चैटिंग, वीडियो कॉल और वॉइस कॉल ही करते हैं, लेकिन अब आप चाहें तो ये आपके पेमेंट करनेे के भी काम आ सकता है।


जी हां, व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का ग्राहक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, अब ये फीचर पूरी तरह से लाइव हो चुका है। अब यूजर्स चाहें तो पेटीएम की ही तरह व्हाट्एस का इस्तेमाल पैसों के लेन-देन के लिए कर सकते हैं।

अगर नहीं दिखे ऑप्शन तो कीजिए ऐसा-

हो सकता है शुरूआत में आपको अपने व्हॉट्एसप पर पेमेंट फीचर नजर न आए, लेकिन ये आपको तब दिखेगा जब कोई अपडेट यूजर अपनी ऐप से यूजर को मैसेज करेगी। कहने का मतलब है कि अगर आपके किसी दोस्त को पेमेंट फीचर मिल गया है तो आपको तब मिल जाएगा जब आपका दोस्त आपको मैसेज करेगा। हां, लेकिन मैसेज आने के बाद यूजर को अपनी ऐप दोबारा लांच करनी होगी। पेमेंट का ऑप्शन आपको व्हॉट्सएप की सेटिंग में दिखाई देगा। यह फीचर भारत के यूपीआई मैथड पर बेस्ड है।


इन बैंकों के साथ व्हॉट्एप ने मिलाया हाथ-

यूपीआई पेमेंट के लिए व्हॉट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक से साझेदारी की है। यूजर्स को यूपीआई एक्टिवेट करने के लिए इसके नियम और शर्तों को एसेप्ट करने के बाद मोबाइल नंबर एसएमएस के जरिए वेरीफाई करना होगा। बता दें कि आईसीआईसीआई के अलावा व्हॉट्सएप ने एचडीएफसी, एक्सिस, एसबीआई, यस बैंक, अलाहाबाद बैंक, पीएनबी आदि बैंको से हाथ मिलाया है।

ऐसे करें इस्तेमाल

1. सबसे पहले आपको अपने फोन में व्हाट्सएप का अपडेट वर्जन डाउनलोड करना होगा। फिर इस नए पेमेंट फीचर के लिए ऐप के सेटिंग ऑप्शन में जाएं।

2. यहां Add अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

3. इस पर क्लिक करते ही आपको बैंको की लिस्ट मिलेगी। यहां आप वो बैंक चुनें जिसमें आपका या जिसका अकाउंट ऐड करना है।

4. बैंक पर क्लिक करते ही ये आपके अकाउंट की जानकारी स्टोर कर लेगा। ध्यान रहे कि आपका अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

5. इसके बाद अकाउंट व्हाट्एप से लिंक हो जाएगा और आप पैसे भेज सकेंगे।

पैसे भेजने के लिए ध्यान रखें कि आपका यूपीआई अकाउंट होना जरूरी है। अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप मनी ट्रंासफर नहीं कर सकते। इसके लिए आपको यूपीआई एप या बैंक की मदद से यूपीआई अकाउंट बनाना होगा। यहां यूपीआई पिन डालकर आप अपनी पेमेंट की प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

ऐसे पता करें कौन देख रहा है आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल

…तो इसलिए यूथ के बीच फेसबुक से ज्यादा फेमस है व्हाट्सएप

देखिये व्हाट्सएप पर क्यों लगा 21 करोड़ रु. जुर्माना

व्हाट्सएप का नया फीचर हैकर्स भी नहीं पढ़ पाएेंगे आपके मैसेज

 

Sponsored