page level


Monday, September 24th, 2018 07:50 AM
Flash

अब घर बैठे पढ़ सकते हैं नेताओं की Report Card , दे सकते हैं रेटिंग भी




अब घर बैठे पढ़ सकते हैं नेताओं की Report Card , दे सकते हैं रेटिंग भीPolitics



राजनेता जनता से कई वादे करते हैं, लेकिन वे इस पर कितना अमल करते हैं कितना नहीं, इसका पता कैसे चलेगा। उनके काम की रिपोर्ट आप तक कैसे पहुंचे। ये अब कोई मुद्दा नहीं है। क्योंकि अब आपके इलाके के सांसद और विधायक के काम का पूरा लेखा-जोखा आपके सामने होगा।
जी हां, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नेता ऐप को शुक्रवार को लांच कर दिया है। नेता लीडर्स रिपोर्ट कार्ड के जरिए जनप्रतिनिधियों के काम का आंकलन आम जनता द्वारा किए गए मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा। मुखर्जी ने इस ऐप को लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनप्रतिनिधियों की जवाबदेही जनता की भागीदारी बढ़ाने वाला बताया है।

स्मार्टफोन और वेबपोर्टल पर कर सकते हैं ऐप का उपयोग-

आईटी विशेषज्ञ प्रथम मित्तल ने बताया कि एंड्रॉयड और आईओएस आधारित स्मार्ट फोन के अलावा वेबपोर्टल पर उपलब्ध नेता एप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने इलाके के सांसद और विधायक के काम का न सिर्फ रिपोर्ट कार्ड जान सकेगा बल्कि उसके काम की रेटिंग भी खुद कर सकेगा। उन्होंने बताया कि इस एप का प्रायोगिक आधार पर हाल ही में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सफल प्रयोग किया गया था। इसमें चुनाव जीतने वाले 93 प्रतिशत उम्मीदवार नेता एप की श्रेष्ठ रेटिंग में शामिल थे।

1.5 करोड़ लोग कर रहे ऐप का इस्तेमाल-

बता दें कि देश में 1.5 करोड़ लोग इस नेता ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। मित्तल ने बताया है कि पिछले आठ महीने में 543 संसदीय क्षेत्र और 4120 विधानसभा क्षेत्रों में नेता एप का इस्तेमाल शुरु कर दिया है। उन्होंने अगले साल आम चुनाव से पहले यह संख्या दस करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद जतायी।

इस अवसर पर प्रणव मुखर्जी ने कहा, ‘लोकतंत्रिक व्यवस्था को जवाबदेही और पारदर्शिता के बिना कारगर नहीं बनाया सकता है। तकनीक के माध्यम से नेताओं की जवाबदेही, जनता की भागीदारी और व्यवस्था में पारदर्शिता लाने में यह एप स्वागतयोग्य पहल है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे न सिर्फ मतदाताओं को बेहतर काम करने वाले नेता का चयन करने में आसानी होगी बल्कि राजनीतिक दलों को भी अच्छे रिपोर्ट कार्ड वाले उम्मीदवार चुनने में यह एप मददगार बनेगा।

यह भी पढ़ें

हाईवे पर सरकार दे रही ये 5 नई सर्विसेज, जल्द डाउनलोड करें App

देश में गिर रही है बिजली, अब ये App बचाएगा लोगों की जान

अब ट्रेन में खाने के नाम पर हो रही धोखाधड़ी से बचाएगा ये “App”

जिस App से आप खूब चैटिंग करते हो वो Paytm को देने वाला है टक्कर, जानिए कैसे

Sponsored