page level


Monday, September 24th, 2018 07:03 PM
Flash

रेलवे ने जारी की दुनिया की सबसे बड़ी वैकेंसी, 90,000 पदों पर मंगाए आवेदन




रेलवे ने जारी की दुनिया की सबसे बड़ी वैकेंसी, 90,000 पदों पर मंगाए आवेदनEducation & Career



देश में बढ़ती जा रही बेरोजगारी एक चिंता का विषय बन रहा हैं। बेरोजगारी को दूर करने के लिए रेलवे ने राहत पेश की है। इंडिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क ने दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती पेश की हैं। रेल मंत्रालय ने बयान में यह जारी किया है कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होना भी जरूरी है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई हैं। आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी जरूर पड़े लें।

90,000 पदों पर वैकेंसी

रेलवे ने कुल 90,000 पदों पर वकैंसी निकाली हैं। जिसमें रेल मंत्रालय ने बताया कि, ‘ग्रुप सी फर्स्ट लेवल और सेकेंड लेवल’ के लिए 89,409 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं।’’ ये आवेदन रेलवे नियुक्ति बोर्ड की वेबसाइट के जरिए मंगाए गए हैं।

आवेदन करने के लिए आपके पास ज्यादा वक्त नहीं हैं। आखिरी समय में आवेदन करने पर कई बार साईट भी रूक जाती है ऐसे आप जल्दी आवेदन कर सकते हैं। फर्स्ट लेवल के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 5 मार्च और सेकेंड लेवल के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है। परीक्षा अपै्रल और मई 2018 में कराई जाने की तैयारी है।

लेकिन आवेदन करने से पहले उसके लिए शैक्षिणिक योग्यता होना जरूरी है। इसके लिए आप कम से कम 10वीं पास होना और आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसके आधार पर आगे की प्रक्रीया होगी।

ग्रुप सी सेकेंड लेवल के लिए टेक्नीशियन जैसे कि फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और बढ़ई जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएंगी। वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट मैन, हेल्पर और गेटमैन जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएंगी। वहीं ग्रुप सी सेकंड लेवल क लिए 18 से 28 साल तक की उम्र वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। और ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए 18 से 31 साल तक लोग अप्लाई कर सकते हैं।

पे स्केल

सेकंड लेवल कर्मचारियों के लिए – 19,000 – 63,200 रूपए है।
ग्रुप सी फर्स्ट लेवल पे स्केल – 18,000 – 56,900 रूपए

यह भी पढ़ें

भविष्य में होगी ये 7 चीजे़ें, 2030 में जाकर लौटे शख्स का दावा

PM Modi – “परीक्षा में सफलता का मंत्र – आत्म विश्वास सबसे ज्यादा जरूरी’’

बैंक की ये 5 शर्तें मान लें आसानी से मिल जाएंगा लोन

Sponsored