page level


Tuesday, September 25th, 2018 05:18 AM
Flash

यदि आप भी करते है लड़की का पीछा तो अब हो जाइए सावधान




यदि आप भी करते है लड़की का पीछा तो अब हो जाइए सावधानSocial



‘‘इतनी रात को जाने की जरूरत नहीं है, लड़कों के साथ मत घूमना, 10 बज गए है अब और कितनी देर से आओगी?’’ इस तरह के बाते सुन सुन कर कभी मन करता है कहीं नहीं जाना है, सिर्फ घर पर रहना। आज के समय में आए दिन छेड़छाड़, बलात्कार जैसे बढ़ते अपराध महिलाओं की सुरक्षा पर चिंता का विषय बढ़ता जा रहा है। इसे कानून की असमर्थता कहें या लोगों की टुच्ची मानसिकता। जो लड़कियों की सुरक्षा के साथ में परिवार वालों को भी उनकी सुरक्षा का डर सताता है।

छेड़छाड़ और बलात्कार जैसी घिनौनी हरकत की शुरूआत होती है स्टॉकिंग (लगातार घुरना) से। भारतीय कानून में यह एक गंभीर अपराध माना जाता है। एक महिला होने के नाते अगर आपको लगता है कि कोई आपका पीछा कर रहा है, आपको बार – बार घुर रहा है। तो ऐसे समय में बेहतर होगा आप उन्हें पलट कर जवाब दे। क्योंकि चुप्पी साधने से उनकी ताकत बढ़ती है और हम उन्हें बढ़ावा देते है। जब भी बहार निकले अपने साथ में पेपर स्प्रे जैसी चीज रखना कभी नहीं भूले।

कौन होते है स्टॉकर ?

कानून के मुताबिक, रुचि न दिखाने के स्पष्ट संकेत के बावजूद भी, किसी महिला का पीछा करना या उससे संपर्क बनाने की कोशिश करने को स्टॉकर माना गया है। ये मोबाइल, इंटरनेट और ईमेल जैसे इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन पर भी लागू होता है।

क्या कहते आंकड़े ?

अगस्त 2017 में गृह राज्य मंत्री हंसराज अहिर द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 3 सालों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। टीओआई में आई नेशनल क्राईम रिकॉर्ड ब्यूरों के मुताबिक वर्ष 2014 में 4699, 2015 में 6266 और 2017 में 7132 मामले स्टॉकिंग के मामले में शिकायत दर्ज कराई गई।

स्टाकिंग से जुड़ा कानून

धारा 354डी के तहत, स्टाकिंग के अपराध में न सिर्फ़ भारी जुरमाना बल्कि एक साल से लेकर तीन साल तक की जेल की सज़ा का प्रावधान भी है।

स्टॉकर से बचने के लिए क्या करें

– अपने लोकल पुलिस थाने का नंबर हमेशा मोबाइल में सेव करके रखे।

– यदि आप स्मर्टफोन इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ अच्छे वूमन सैफ्टी एप्लीकेशन है उन्हें जरूर सेव करीए।

– कोई आपको ज़बरदस्ती छूने की कोशिश करे, तो ज़ोर से चिल्लाइये ताकि आस-पास की भीड़ आपकी मदद के लिए पहुंच जाए।

– ज़रूरत पड़े और मुमकिन हो तो स्टाकर की फ़ोटो खींच लीजिये या वीडियो रिकॉर्ड करें।

यह भी पढ़ें

अब 5 रूपए में मिल रहा है “मोदी का खजाना”, जल्दी करें.. ऑफर सीमित समय के लिए

507 करोड़ शुद्ध मुनाफे के बाद अब इस सेक्टर में अपनी पेठ जामने जा रही ‘‘जियो’’

करना चाहते हैं नेक काम, तो पीजिए “SENA JAL”, ऐसे होगी शहीद के परिवार की मदद

घूमर सॉन्ग में अब नहीं देख पाएंगे दीपिका की खुली कमर, ऐसे छुपाई 3 इंच की गैप

Sponsored