page level


Saturday, April 21st, 2018 09:01 PM
Flash

नेहरू के प्यार में दीवानी थीं इस बड़े उद्योगपति की पत्नी, शादी करने के लिए छोड़ दिया था घर




नेहरू के प्यार में दीवानी थीं इस बड़े उद्योगपति की पत्नी, शादी करने के लिए छोड़ दिया था घरSocial



देश के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के राजनैतिक जीवन के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं, जो उनकी नीजि जिंदगी से परीचित हैं। नेहरूजी अपने जमाने में काफी स्टाइलिश थे और वे हर शौक को पूरा करने पर यकीन करते थे। उनकी राजनैतिक जीवन के अलावा नीजि जिंदगी भी खूब सुर्खियों में रही है। वैसे हमेशा से कहा जाता रहा है कि ब्रिटिश मूल की एक लड़की.. से उनका काफी समय तक अफेयर रहा था, लेकिन आज हम आपको जावाहर लाल नेहरू के जीवन से जुड़ी एक ऐसी लड़की की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो उनके प्यार में पूरी तरह से पागल थी। इतना, कि वह उनसे शादी करना चाहती थी। उनसे शादी करने के लिए वो अपना घर तक छोडऩे को तैयार थी।

 

यह कोई और नहीं बल्कि उस जमाने के मशहूर उद्योगपति रामकृष्ण डालमिया की पत्नी दिनेश नंदिनी थी। नीलिमा एक कवियित्री थीं। दिनेश नंदिनी की बेटी नीलिमा डालमिया का कहना है कि उनकी मां उनके पिता के साथ शादी से पहले नेहरूजी से बेहद प्यार करती थीं। उन्हें एक बार पता चला कि नेहरूजी वर्धा गए हुए हैं, तो वे अकेले ही वर्धा पहुंच गईं और अपने प्यार का इजहार नेहरूजी से कर दिया। हालांकि ये एकतरफा प्यार था। उन्होंने नेहरू के साथ काम करने की इच्छा भी जताई थी, लेकिन नेहरूजी ने मना कर दिया।

सरोजिनी नायडू की बेटी भी करती थीं नेहरू से मोहब्ब्त-

केवल दिनेश नंदिनी ही नहीं बल्कि सरोजिनी नायडू की बेटी पद्मजा भी नेहरू से बेइंताह मोहब्बत करती थीं। 13 नवंबर 1962 में अमेरिका में स्थित राजदूत जॉन कैनेथ गालब्रेथ ने राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने लिखा था कि जब मैं पद्मजा से पहली बार मिला था तो वे उनका घर संभाल रही थीं। वह हमेशा नेहरू के बगल वाले कमरे में ही ठहरने की कोशिश किया करती थीं। नवंबर के पहले हफ्ते में ही वे उनका घर संभालने के लिए हैदराबाद आ जाया करती थीं। ताकि वह 14 नवंबर को नेहरू जी का , 19 नवंबर को इंदिरा गांधी का और 17 नवंबर को अपना जन्मदिन साथ मना सकें। पर इंदिरा को उनका यहां आना अच्छा नहीं लगता था। ये वही समय था जब नेहरूजी की नजदीकियां लेडी माउंटबेटन के साथ थीं।

नेहरू से शादी करना चाहती थी पद्मजा-

कहा जाता है कि पद्मजा नेहरू से शादी करना चाहती थीं। एक बार नेहरू दौरे के लिए लखनऊ गए तब कहा जा रहा था कि नेहरू पद्मजा को प्रपोज करने वाले हैं, लेकिन वे वहां लेडी माउंटबेटन के साथ पहुंचे थे, जो बात पद्मजा को अच्छी नहीं लगी। एक साल बाद जब वह नेहरू के कमरे में गईं तो उन्होंने माउंटबेटन की फोटो उनके कमरे में देखी, जबकि उनकी एक भी तस्वीर यहां नहीं थी, उन्होंने छोटी सी अपनी तस्वीर भी यहां लगा दी थी। 1948 में पद्मजा को हैराबाद का सांसद चुना गया था, तब वे दिल्ली के पीएम हाउस में ठहरी थीं। यहां उन्हें मालूम चला कि उनकी जिंदगी में कोई और लड़की है तो वे बहुत दुखी हुईं। पत्र में ये भी लिखा था कि अगर इंदिरा बीच में नहीं आतीं तो नेहरूजी पद्मजा से ही शादी करते।

चाचा नेहरू ने ही बदला था नेताओं का फैशन ट्रेंड, खुद डिजाइन की थी नेहरू जैकेट

कमला नेहरू की देखभाल कर फिरोज़ ने किया था इंदिरा को इम्प्रेस

नेहरू की भांजी ने लौटाया केंद्र सरकार को पुरूस्कार

जिसने नेताजी का खजाना लूटा, उस पर खामोश थे नेहरू: दस्तावेज

Sponsored