page level


Tuesday, August 14th, 2018 06:42 PM
Flash

इस दिन लगने वाला है साल का तीसरा “सूर्यग्रहण”, करें ये उपाय




इस दिन लगने वाला है साल का तीसरा “सूर्यग्रहण”, करें ये उपायSpiritual



इस साल का तीसरा सूर्यग्रहण 11 अगस्त को लगने वाला है। यह साल का आखिरी सूर्यग्रहण भी होगा, जो आंशिक होगा। इसके पहले 15 फरवरी और 13 जुलाई को सूर्यग्रहण लग चुका है। भारतीय समय के अनुसार सूर्यग्रहण 1 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर शाम 5 बजे तक लगेगा। इस बार ये आंशिक सूर्यग्रहण 3 घंटे 28 मिनट तक रहेगा। वहीं इंटरनेशनल समय के अनुसार सूर्यग्रहण 3 बजकर 2 मिनट पर शुरू होकर सुबह 1 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगा।

बता दें कि यह सूर्यग्रहण उत्तरी यूरोप से लेकर पूर्वी एशिया और रूस में नजर आएगा। भारत में ये दिखाई नहीं देगा। इसलिए यहां सूतक काल न के बराबर ही माना जाएगा। नासा के अनुसार 2019 में भी तीन सूर्यग्रहण देखने को मिलेंगे। 2019 में पहला सूर्यग्रहण 6 जनवरी को और 2 जुलाई और तीसरा 26 अगस्त को पड़ेगा।

क्यों लगता है ग्रहण-

पृथ्वी धुरी पर घूमने के साथ-साथ सौरमंडल के सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है। वहीं, चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है और वह उसके चक्कर लगाता है। इसीलिए चंद्रमा चक्कर काटते-काटते जब भी सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है। इसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

ग्रहण में करें ये काम-

# ग्रहण भले ही भारत में दिखाई न दे रहा हो, लेकिन इसका असर मनुष्य के जीवन पर भी जरूर पड़ता है। इसलिए ग्रहकाल के दौरान सभी राशि वाले जातकों को दान धर्म जरूर करना चाहिए।

# इस दिन शनैश्चरी अमावस्या है, इसलिए नदी में स्नान कर गरीब लोगों को भोजन कराने से सभी पापों से मुक्ति मिलेगी। नवग्रहों की शांति के लिए नौ तरह के अनाज शिव मंदिर में चढ़ाएं।

# महामृत्युंजय की माला से भगवान शिव का अभिषेक करें। इस दिन किसी तरह का पाप और गलत काम करने से बचें।

#  गर्भवती महिलाएं दिनभर वही पानी पीएं , जिसमें तुलसीजी के पत्ते डले हों। ऐसा करने से शिशु स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़़ें

आज रात 11:54 बजे लगेगा सदी का सबसे लंबा “चंद्रग्रहण”, भूलकर भी न करें ये काम

सूर्यग्रहण 2018: इन 5 राशियों के लिए रहेगा “भाग्यशाली”

21 अगस्त को लगेगा सूर्यग्रहण, बरतें सावधानी, वरना आंखों को होगा नुकसान

Sponsored