Friday, November 24th, 2017 11:51 PM
Flash




धनतेरस पर उठाएं सरकार की ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्किम’ का फायदा




धनतेरस पर उठाएं सरकार की ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्किम’ का फायदाBusiness

Sponsored




धनतेरस से एक दिन पहले पीएम मोदी द्वारा लॉन्च की गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्किम योजना एक बार फिर से शुरू की जा रही है। धनतेरस के मौके पर लोग आसानी से शगुन के तौर पर गोल्ड खरीद सकेंगे और निवेश करके इसका फायदा भी उठा सकेंगे।। सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदी कीमत 2,987 रूपए प्रति ग्राम रखी हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि, ‘16 से 18 अक्टूबर तक खरीद दर 2,987 रूपए प्रति ग्राम तय की गई है।’

धनतेरस से एक दिन पहले यानि 16 अक्टूबर से वापस से शुरू की गई यह योजना से लोग कम कीमत पर सोने की खरीदारी कर सकेंगे। यह खरीदारी धनतेरस के दिन करना शुभ माना जाता है भले ही आप सोने या चांदी का कुछ भी क्यों नहीं खरीदें। गोल्ड बॉन्ड योजना 16 से 18 अक्टूबर तक रहेगी। जो आज से ही लागू कर दी गई है। इस बॉन्ड की बिक्री बैंक, डाकघर, मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों एनएसई और बीएसई और स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के तहत बेचे जाएंगे।

500 से 1 ग्राम तक के सोने खरीद सकते हैं

एसजीबी के अनुसार लोग ज्यादा से 500 और कम से कम 1 ग्राम तक सोने के मूल्य तक के बॉन्ड खरीद सकते हैं। यह बॉन्ड रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी किया जाता है।

यह है खास मकसद इस स्कीम का

सरकार द्वारा इस स्कीम को लॉन्च करने का खास मकसद पेपर गोल्ड को बढ़ावा देना है। बजाय कि फिज़िकल गोल्ड यानी गोल्ड कॉइन, बार, जूलरी आदि।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories