page level


Friday, July 20th, 2018 09:39 AM
Flash

ये है अज़ीम प्रेमजी का बेटा, टॉप इंडियन टेक कंपनी में मिली बड़ी जिम्मेदारी




ये है अज़ीम प्रेमजी का बेटा, टॉप इंडियन टेक कंपनी में मिली बड़ी जिम्मेदारीBusiness



टेक्नोलॉजी के जो लोग दीवाने हैं वो Wipro के बारे में जरूर जानते होंगे और जो लोग विप्रो के बारे में जानते हैं वो Azim Premji के बारे में भी जानते होंगे। अब आप इतना जानते हैं तो उनके बेटे के बारे में भी जानते होंगे? नहीं जानते, तो कोई बात नहीं हम यहां आपको बताएंगे उनके बेटे Rishad Premji के बारे में, जिन्हें भारत में एक बड़ा पद मिला है।

कौन है अजीम प्रेमजी

सबसे पहले तो हम बात करते हैं रिशद के पिता अजीम प्रेमजी के बारे में। अजीम प्रेमजी भारत की टॉप टेक कंपनी विप्रो के चेयरमेन हैं। इनके पिता की एक तेल और साबुन बनाने की कंपनी थी जिसका नाम था Western India Vegetable Products। 1966 में जब उनके पिता का देहांत हुआ तो ये विदेश में इंजीनियरिंग कर रहे थे। पिता की मौत की ख़बर सुनकर वे भारत लौटे और उन्होंने उस कंपनी को अपने हाथों में ले लिया।

यह भी पढ़ें : खुद की ही कंपनी को बेचकर शुरू की थी खेती-बाड़ी, आज लाखों रुपये की कमाई कर रहा है ये लड़का

तेल-साबुन की कंपनी को बनाया आईटी कंपनी

शुरू में उन्हें सबने कहा कि तुम विदेश से पढ़े-लिखे हो कहां ये तेल-साबुन की फैक्ट्री के चक्कर में पड़ रहे हो लेकिन उन्होंने किसी की नहीं सुनी और उसी कंपनी में जी-जान लगा कर जुट गए। उस समय भारत में कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का क्रेज कम था और अजीम प्रेमजी का मन टेक्नोलॉॅजी में ही रमता था तो वे इसी डगर पर आगे निकल पड़े।

देश के बड़े दानवीर हैं अजीम प्रेमजी

उस समय उन्होंने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपनी कंपनी के विस्तार की सोची। 1980 में उन्होंने अपनी कंपनी का नाम बदलकर Wipro Limited कर दिया। इसके बाद उन्होंने अमेरिका कीं कंपनी के साथ मिलकर भारत में एक आईटी कंपनी बनाई जिसका नाम रखा विप्रो लिमिटेड। साल 2005 तक वे देश के सबसे अमीर व्यक्ति थे। 2001 में उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की स्थापना की। ये पूरे देश में जरूरतमंदों की मदद करने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें : 35 से भी कम उम्र में ये इंटरप्रन्योर्स बने टेक्नोलॉजी के रॉक स्टार

कौन है अजीम प्रेमजी का बेटा

जिस टेक्नोलॉजी की राह पर अजीम प्रेमजी चले थे आज उनका बेटा भी उनके नक्शेकदम पर चल रहा है। अजीम प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी को हाल ही में नैसकॉम का चेयरमेन अपॉइंट किया गया है। नैसकॉम का पूरा नाम नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज है। आपको बता दें कि रिशद विप्रो में चीफ प्लानिंग ऑफिसर रह चुके हैं।

नैसकॉम क्या है

नैसकॉम के बारे में आपको बता दें कि ये इस संस्थान में 2500 आईटी कंपनियां सदस्य हैं। इसमें भारतीय और विदेशी दोनों कंपनियां शामिल हैं। से कंपनी भारत में करीब 40 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराती हैं। नैसकॉम के नए चेयरमैन रिशद प्रेमजी विप्रो में मर्जरर और एक्विजिशन का जिम्मा संभालते हैं।

यह भी पढ़ें :

स्टार्टअप के लिए Investor की कर रहे है तलाश तो ये पढ़े

चोरी हुआ है smartphone तो खोजने के लिए अपनाएं ये तीन शानदार तरीके

Alert ! आज ही अपने फेसबुक पेज से “Delete” कर दीजिए ये 6 चीजें….

Sponsored