page level


Monday, July 23rd, 2018 12:14 AM
Flash

आपको भी लेना है तलाक, तो ये ऐप करेगा आपकी पूरी मदद




आपको भी लेना है तलाक, तो ये ऐप करेगा आपकी पूरी मददAuto & TechnologySocial



आजकल छोटी-छोटी बातों पर पति- पत्नी एकदूसरे से तलाक लेने का फैसला कर लेते हैं। लंबे सालों से चले आ रहे रिश्ते में पड़ी दरार के बाद दोनों का साथ में रहना मुश्किल हो जाता है, जिसके चलते इन दिनों दोनों की सहमति से तलाक हो रहे हैं। अगर आप भी अपने जीवनसाथी के साथ लंबे समय से चले आ रहे रिश्ते को खत्म करना चाहते हैं, लेकिन आपको कानून की जानकारी नहीं है, तो हाल ही में लांच हुआ एक ऐप आपकी पूरी मदद करेगा। आपको तलाक दिलाने में ये ऐप आपको कानून की पूरी जानकारी मुहैया कराएगा। इस ऐप का नाम है डिवॉर्सकार्ट। दरअसल, ये ऐप डिवॉर्स लॉयर वंदना शाह ने डिजाइन किया है। इस ऐप से 15 वकीलों की एक टीम जुड़ी हुई है, जो 24 घंटे आपकी मदद के लिए तैयार रहती है।

इस ऐप में सीक्रेट रहेगी आपकी जानकारी-

इस ऐप की खास बात ये है कि अगर आप अपने पति या पत्नी से तलाक लेना चाहते हैं तो आपको पहले कानून की जानकारी होना जरूरी होगी। इसके बाद ही आप तलाक के लिए अपील कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस ऐप पर आपकी सारी जानकारी सीक्रेट रहेगी। अगर आप दोनों तलाक लेने का फैसला कर रहे हैं तो आप फोन और वीडियो चैट के जरिए समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इतना ही नहीं इमोशनल काउंसिलिंग के लिए भी इस ऐप पर सपोर्ट ग्रुप्स मौजूद हैं। इस ऐप पर सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरूष भी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

डिवॉर्सकार्ट आपको कई तरह के ऑफर देगा, जैसे चैट विद लॉयर, बुक योर अपॉइंनमेंट एंड कंसल्टेशन आदि। ये एप आपको डिवॉर्स के कानूनी अधिकार के बारे में बताएगा। हां, लेकिन ये ऐप किसी को भी तलाक लेने या रिश्ते का बनाए रखने के लिए फोर्स नहीं करता है। बता दें कि फिलहाल ये एप केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है।

वंदना ने सुनाई आप बीती-

इस ऐप के जरिए आपको काूननी कार्यवाही की पूरी जानकारी दी जाएगी। ये ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है। वंदना को यकीन है कि उनका ये एप भविष्य में महिलाओं के बहुत काम आ सकता है। दरअसल, वंदना ने खुद इस परिस्थिति का सामना करने के बाद ये कदम उठाया है। दरअसल, 2011 में उनके पति ने उन्हें घर से निकाल दिया था। तब उन्हें जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनके तलाक में 10 साल लग जाएंगे। तब उन्हें कानूनी जानकारी न होने के कारण कई कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। सिर्फ तलाक के लिए कानूनी जानकारी हासिल करने के मकसद से उन्हें लॉ कॉलेज में एडमिशन लिया। उनकी मेहनत रंग लाई और वे आज मुंबई की जानी-मानी डिवॉर्स लॉयर हैं।

बता दें कि ये भारत का पहला ऐप है जो डिवॉर्स ला पर बना है। इस ऐप पर तलाक से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है। वंदना कहती हैं कि उन्होंने उनकी तरह अन्य तलाकशुदा महिलाओं को ध्यान में रखते हुए ही ये एप डिजाइन किया है।

यह भी पढ़ें

शादी के 15 साल बाद अब तलाक लेने जा रही है ऑन स्क्रीन भाई-बहन की ये जोड़ी

अब शादी के 8 साल बाद तलाक लेने जा रही है ये जोड़ी

सस्पेंड होने पर बोली मुस्लिम नेता, ‘बीजेपी ने मुझे वॉट्सऐप पर तीन तलाक दे दिया’!

पत्नी को कहा ‘तुम खूबसूरत नहीं’ और स्पीड पोस्ट के जरिए भेजा तीन तलाक

Sponsored