page level


Friday, July 20th, 2018 10:16 AM
Flash

पुजारी से शादी करने पर मिलेंगे 3 लाख रूपए, इस राज्य की सरकार ने की घोषणा




पुजारी से शादी करने पर मिलेंगे 3 लाख रूपए, इस राज्य की सरकार ने की घोषणाSocial



तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है जो पुजारियों से शादी करने वाली महिला को तीन लाख रुपये देगा साथ ही एक लाख रुपये शादी के खर्च के लिए अलग से देगा. दरअसल हाल ही में तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि मंदिरों के पुजारियों से शादी करने वाली लड़कियों को तीन लाख रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही एक लाख रुपए शादी के खर्च के लिए अलग से दिए जाएगे. सरकार ने यह निर्णय ब्राह्मण कल्याण संगठन के सुझाव के बाद लिया है.

पुजारियों की खराब आर्थिक स्थिति

बताया जा रहा है कि तेलंगाना में पुजारियों की खराब आर्थिक स्थिति के चलते उनकी शादी में समस्या आ रही है. जिसके चलते राज्य की ब्राह्मण समक्षेमा परिषद के अध्यक्ष केवी रमणाचार्य ने राज्य सरकार को ब्राह्मण पुजारी विवाह प्रोत्साहन योजना शुरू करने की सलाह दी थी. जिसके बाद सरकार ने 2016 के अपने बजट में ब्राह्मणों के कल्याण के लिए 100 करोड़ रुपये रखे थे उसके बाद अब सरकार इसी को आगे बढ़ा रही है.

यह भी पढ़े: 30 और शहर स्मार्ट सिटी लिस्ट में शामिल

केवल वर्ग विशेष का हित

अब सरकार ने इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए तेलंगाना में पुजारियों से शादी करने वाली महिला को तीन लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की है. सरकार के इस फैसले के बाद अब समाज के विभिन्न वर्गों से प्रतिक्रियाएं मिल रही है इतना ही नहीं सामाजिक विकास परिषद की निदेशक कल्पना कन्नाभिरन सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए कहा है कि, किसी की शादी राज्य की ज़िम्मेवारी कैसे हो सकती है? अगर कोई अकेला रह रहा हो तो क्या यह सरकार की समस्या है?”

आगे उन्होंने कहा कि, “संविधान के अनुसार, समाज के पिछड़े वर्गों के लिए शिक्षा और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कल्याणकारी उपायों की ज़रूरत है न कि उन लोगों के लिए जो इस परिधि में नहीं आते. क्या शादियां बगैर पैसे के नहीं करायी जा सकतीं.” इस बीच, ब्राह्मण परिषद ने कहा है कि वो एक सप्ताह में इस योजना के पूरे विवरण की घोषणा करेगी. वही “महा ब्राह्मण संघम” तेलंगाना के मुख्य सचिव अवधानुला नरसिम्हा शर्मा का मानना है कि, “ग़रीब ब्राह्मणों की मदद करने और उनके कल्याण के साथ ही संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के फ़ैसले ज़रूरी है.”

यह भी पढ़े: 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए जॉब के सुनहरे अवसर, 49,870 रू. प्रति माह सैलरी

Sponsored