page level


Tuesday, December 12th, 2017 11:40 PM
Flash




500 और 1000 के नोटों के ऐसे इस्तेमाल से बेखबर होंगे आप




500 और 1000 के नोटों के ऐसे इस्तेमाल से बेखबर होंगे आपArt & Culture

Sponsored




पिछले साल नवंबर में बंद हुए 500 और 1000 के नोटों का भंडार अब आरबीआई के पास है। नोटबंदी के बाद से ढेर सारे ये नोट अब तो किसी काम के नहीं हैं, तो फिर ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन नोटों का आखिर हो क्या रहा है। खैर, इस संबंध में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन बंद हुए इन नोटों का इस्तेमाल अहमदाबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के छात्रों ने बेहतर तरीके से किया है।

इस तस्वीर में आप नोटों के इस्तेमाल से बनी घड़ी देख रहे है

दरअसल, पिछले सप्ताह अहमदाबाद के एनआईएफडी के छात्रों द्वारा एक एक्सीजीबिशन आयोजित की गई थी, जिसमें इन छात्रों ने 500 और 100 के नोटों के अनोखे इस्तेमाल को दर्शाया था। एनआईएफडी में फर्नीचर डिजाइन के कोऑर्डिनेटर प्रवीण सिंह सोलंकी ने बीबीसी को बताया है कि नीदरलैंड के एक इंस्टीट्यूट रॉयल डच कस्टर्स इंजीनियरिंग के साथ मिलकर “वैल्यू ऑफ मनी” विषय पर एक डिजाइनिंग प्रतियोगिता रखी गई थी।

इस प्रतियोगिता में छात्रों को कुछ नया रचने के लिए छात्रों को इनवाइट किया गया था। इस एग्जीबिशन में छात्रों ने नोटों को गलाकर कुछ नायाब चीजें तैयार की गई हैं। सोलंकी बताते हैं कि 49 इंस्टीट्यूट के 184 छात्रों को इस प्रतियोगिता के लिए इनवाइट किया गया था। जिसके लिए आरबीआई ने बंद हो चुके नोट दिए जिसे छात्रों को बांटा गया।


नीदरलैंड के इंस्टीट्यूट ने 4 विनर्स को कस्टर्स इंजीनियरिंग प्राइज 2017 पुरस्कार दिया। छात्रों ने इन नोटों से पर्स, टाइल्स, डायरी जैसी बहुत सी चीजें बनाई हैं। इस प्रतियोगिता में चार विनर्स को 1 लाख, 75 हजार, 50 हजार ओर 25 हजार की राशि प्रदान की गई है।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें