page level


Monday, July 23rd, 2018 12:12 AM
Flash

कभी गुटखे से लाल हो गई थी मधुबनी स्टेशन की पेंटिंग, अब युवाओं ने की साफ




कभी गुटखे से लाल हो गई थी मधुबनी स्टेशन की पेंटिंग, अब युवाओं ने की साफ



अक्सर हम समाज में फैली बुराइयों की सिर्फ निंदा करते हैं, उन्हें गलत कहते हैं, लेकिन क्या कभी खुद भी आगे बढ़कर उसे सुधारने की कोशिश करते हैं? देश का एक युवा वर्ग इन कमियों और कमजोरियों पर सिर्फ दोष नहीं मढ़ रहा बल्कि आगे आकर हर गलत चीज को सही करने की कोशिश भी रहा है। इसका ताजा उदाहरण बिहार के मधुबनी जिले के वे युवा हैं जिन्होंने मधुबनी रेलवे स्टेशन की दीवारों पर बनाई गई सुंदर पेंटिंग पर लोगों द्वारा गुटखे और पान की पीक को साफ किया।

लगभग 6 महीने पहले मधुबनी रेलवे स्टेशन के दीवारों को मिथिला पेंटिंग से सजाकर सुंदर रूप दिया गया था। इसके लिए स्थानीय कलाकारों ने श्रमदान दिया था, जिसका नतीजा ये हुआ कि पूरे देश में मधुबनी को दूसरा सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन का खिताब मिला। रेल मंत्री ने इस स्टेशन को पुरस्कृत किया था। लेकिन जैसा कि भारत के कुछ लोगों की आदत है, उन्हें कोई भी साफ-सुथरी जगह पसंद नहीं आती। हर अच्छी जगह को बर्बाद करने की उनमें अलग सी बेताबी रहती है। गुटखा-पान उनके औजार होते हैं जो इस काम में उनकी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: पत्नी के कहने पर इस एक्टर ने प्रियंका के साथ काम करने से किया इनकार

अस्पताल से लेकर रेलवे स्टेशन के हर कोने में आपको इसका प्रमाण मिल जाएगा। मधुबनी स्टेशन पर पेंटिंग से सजी दीवारें भला कहां छूटने वाली थीं। लोगों ने बिना कुछ सोचे आदतन इन दीवारों पर थूकना शुरू कर दिया और 6 महीने में ही इसकी हालत बदतर होने लगी। लेकिन  यह हालत देखकर मिथिलांचल में छात्र और समाज हित के लिए काम करने वाली संस्था मिथिला स्टूडेंट यूनियन (MSU) ने इसे साफ करने का फैसला लिया।

MSU के सदस्यों से यह देखा न गया और उन्होंने बाल्टी, पानी, कपड़े-ब्रश लेकर स्टेशन का रुख किया। इन कार्यकर्ताओं ने अपने हाथों से गंदी दीवारों को साफ किया। उनकी मेहनत का नतीजा रहा कि जो दीवारें थूक और पीक से लाल हो रही थीं साफ होने के बाद फिर से वहाँ की पेंटिंग चमकने लगी। इसके बाद जो लोग सोशल मीडिया पर MSU की तारीफ होने लगी। सुबह पेंटिंग की बदहाली की खबर आई और शाम तक सब कुछ बदल गया था।

यह भी पढ़ें:

47 की उम्र में इस एक्ट्रेस ने दिए इंटिमेट सीन,रिलीज हुआ ‘Lust Stories’ का ट्रेलर

शादी के एक महीने बाद इस एक्ट्रेस की हो रही प्रेग्नेंसी की चर्चा

शादीशुदा होने के बाद भी इस एक्ट्रेस से गुपचुप तरीके से मिथुन ने की थी दूसरी शादी

Sponsored






You may also like

No Related News