page level


Thursday, July 19th, 2018 08:57 PM
Flash

यूजर ने पूछा ‘भारत को बुलेट ट्रेन की क्या जरूरत है’ रेल मंत्री ने खुद दिया जवाब




यूजर ने पूछा ‘भारत को बुलेट ट्रेन की क्या जरूरत है’ रेल मंत्री ने खुद दिया जवाबSocial



क्वोरा एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको आम प्रश्नों से लेकर उच्चस्तर तक के प्रश्नों के जवाब मिलते है। इतना ही नहीं आपको किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते है। साथ ही यहां पर कई विशेषज्ञ लोगों के पेज भी बने है, उनसे भी आप उत्तर जानने के लिए मार्क कर सकते है। ऐसे ही एक आम यूजर ने क्वोर साईट बुलेट से जुड़ा प्रश्न पूछ लिया जिसका जवाब देश के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया। जिसकी आशा उस यूजर को भी नहीं थी कि उसका जवाब और कोई नहीं रेल मंत्री खुद देंगे।

यह सवाल पूछा था

यूजर ने सवाल पूछा था ‘क्या भारत को असल में बुलेट ट्रेन की जरूरत है?’ यूजर का ईशारा सीधा मुंबई – अहमदाबाद के चलने वाली बुलेट ट्रेन की ओर है। इसका शिलान्यास पीएम मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजों आबे ने सितंबर में किया था। बुलेट ट्रेन को कोई इसे जरूरी नहीं मानता है तो कोई जरूरी मानता है। शायद यूजर ने भी यहीं जानने के लिए यह सवाल पूछा कि इसकी क्या जरूरत है।

इस तरह से दिया जवाब

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका जवाब पूरे विस्तार से दिया है उन्होंने लिखा, ‘भारत तेजी से बढ़ती हुई इकॉनमी है, जिसमें विकास की बहुत जरूरत हैं। भारत के विकास की योजना में सबसे बड़ी जरूरत रेलवे के नेटवर्क को अपग्रेड करने की है। इसमें हाई स्पीड रेल कॉरिडोर्स का विकास भी शामिल है। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रॉजेक्ट एनडीए सरकार की विजनरी परियोजना है। जिससे रेल सेवा में सुरक्षा, गति और सेवा के नए मानक स्थापित होंगे। इसके अलावा इससे भारतीय रेलवे दुनिया में स्केल, स्पीड और स्किल के मामले में इंटरनेशनल लीडर हो सकेगा।’

इसके बाद में रेल मंत्री बुलेट ट्रेन से जुड़ी जानकारियां भी सांझा की है। जिसे इन्फोग्रैफ शेयर कर बुलेट परियोजनाओं की उपयोगिता के बारे में बताया।

 

Sponsored